Breaking News

अब आम आदमी भी कर पाएगा तारों का सफर, एलन मस्क की कंपनी Space-X शुरू कर रही है विशेष कार्यक्रम

हम में से न जाने कितने लोग होंगे जिनके मन में तारों का सफर करने की ख्वाहिश होगी। जाहिर तौर पर हम में से अधिकतर की आर्थिक सीमाएं इस ख्वाहिश की इजाजत नहीं देती। लेकिन जिन लोगों के पास अथाह संपदा है, वे भी अंतरिक्ष में जाने की अपनी इच्छा को पूरा नहीं कर पाते थे। इसकी वजह थी कि अभी तक सिर्फ प्रशिक्षित यात्रियों को ही अंतरिक्ष में भेजा जाता रहा है। अप्रशिक्षित लोगों के लिए अंतरिक्ष में जाना अभी तक चलन में नहीं था।

लेकिन दुनिया के शीर्ष अमीर व्यक्तियों में शुमार एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स (Space X) ने इस परेशानी का समाधान ढूंढ़ लिया है। Space X एक ऐसा मिशन तैयार कर ही है जिसके तहत आम लोगों को भी अंतरिक्ष में भेजा जा सकेगा। इस मिशन के तहत सबसे पहले चार लोगों को अंतरिक्ष में भेजा जाना तय हुआ है। खबरों के मुताबिक Space X इसी साल सितंबर के मध्य तक इन लोगों को अंतरिक्ष में भेज सकती है। इन चारों यात्रियों के नाम सार्वजनिक कर दिए गए हैं। ये लोग हैं- क्रिस सेमब्रोस्‍की, डॉक्‍टर सियान प्रोक्‍टोर, जेरेड इसाकमैन और हायले असेनेऑक्‍स। साथ ही कंपनी ने ये जानकारी भी साझा की है कि इन चारों को जिस अंतरिक्ष यान में भेजा जाएगा, उसका नाम ड्रैगन (Dragon) है। ये स्पेसक्राफ्ट स्‍पेस-एक्‍स के Falcon-9 Rocket की मदद से अंतरिक्ष में जाएगा।

इस दल में 38 साल के जेरेड इसाकमैन शामिल हैं, जो ‘शिफ्ट-4 पेमेंट’ कंपनी के मालिक हैं और एक अरबपति बिजनेसमैन हैं। सबसे दिलचस्प बात ये है कि इस स्पेसक्राफ्ट को इसाकमैन ही उड़ाएंगे जो उनका पहला अनुभव होगा। हालांकि इससे पहले वे तकरीबन 6 हजार घंटे तक हवाई जहाज और लड़ाकू विमान उड़ा चुके हैं।

जानकारी के मुताबिक अपनी अंतरिक्ष यात्रा के दौरान ये चारों लोग तीन दिन बिताएंगे। यात्रा पूरी होने के बाद इस दल को फ्लोरिडा के किनारे पर उतारा जाएगा।

About Ankit Singh

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...