Breaking News

अब भारतीय रेल से यात्रा करने पर मिलेंगी ये खास सुविधाएं, रेल मंत्री ने किया ऐलान

भारतीय रेलवे अक्सर ही अपने यात्रियों की सुविधाओं के लिए नए-नए प्रयास करती रहती है। जिससे उनकी यात्रा और भी ज्यादा सुकून भरी हो सके। एक बार फिर से भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों के लिए ऐसा ही कदम उठाया है। जिसकी मदद से अब यात्री स्टेशनों पर यात्रा करने के दौरान फ्री में कॉलिंग समेत कई अन्य काम कर सकेंगे।

दरअसल भारतीय रेलवे ने रेलवे स्टेशनों पर अनूठा ह्यूमन इंटरेक्टिव इंटरफेस सिस्टम लगाया है, जिसके जरिए यात्री मुफ्त में मोबाइल और वीडियो कॉलिंग कर सकेंगे। इसके साथ ही फास्ट मोबाइल चार्जिंग, मौसम और ट्रेन सहित स्थानीय जगहों की जानकारी भी मिल सकेगी। इन सुविधाओं की जानकारी रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर दी है।

बताते चलें कि भारतीय रेल नेटवर्क में यह पहला डिजिटल कियॉस्क है, जिसे भुवनेश्वर स्थित Nexyite Infotech Service Limited द्वारा डेवलप किया गया है। यह ह्यूमन इंटरफेस स्सिटम पर आधारित है। जिसमें यात्रियों को फ्री मोबाइल और वीडियो कॉलिंग के साथ-साथ कई अन्य सुविधाएं मिलेंगी। इस नई टेक्नोलॉजी के चलते रेलवे ने पहला ह्यूमन इंटरेक्टिव इंटरफेस सिस्टम विशाखापट्टनम स्टेशन पर लगाया है।

आपको बता दें कि यह डिजिटल कियॉस्क नॉन फेयर रेवेन्यू सिस्टम के तहत रेलवे मंत्रालय द्वारा ही विकसित किया गया है। इसकी सहायता से रेलवे की विज्ञापन के जरिए कमाई करने की भी योजना है। गौरतलब हो कि रेलवे ने पिछले महीने ही विशाखापट्टनम स्टेशन पर पहला गेमिंग जोन भी शुरू किया था, यह भी रेलवे मंत्रालय अपनी तरह की खास पहल थी

About Aditya Jaiswal

Check Also

चार दिन की गिरावट के बाद बाजार ने की वापसी; सेंसेक्स 599 अंक चढ़ा, निफ्टी 22100 के पार

घरेलू शेयर बाजार में चार दिनों की गिरावट के बाद हफ्ते के आखिरी कारोबारी हरियाली ...