Breaking News

अब इस राज्य में पुरानी पेंशन पर बढ़ेगी भाजपा की टेंशन, विपक्ष ने किया ये वादा

बीते साल के आखिर में गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनाव हुए थे। इनमें से गुजरात में भाजपा को बंपर जीत मिली थी, लेकिन पहाड़ी राज्य में वह करीबी अंतर से हार गई थी। करीब एक फीसदी कम वोट मिलने से भाजपा को 15 सीटें कम मिलीं और पार्टी को हार का सामना करना पड़ गया था।

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाते हैं स्वयं सहायता समूह

पुरानी पेंशन

उस एक फीसदी कम वोट की वजह पुरानी पेंशन स्कीम का मुद्दा बनना माना गया था। पहाड़ी राज्य में सरकारी कर्मचारियों की एक बड़ी संख्या है और पुरानी पेंशन स्कीम लागू करने के कांग्रेस के ऐलान के चलते उनका एक वर्ग उसकी तरफ रुख कर गया। वहीं भाजपा इस मुद्दे पर खुलकर कोई वादा नहीं कर पा रही थी।

छोटे राज्य त्रिपुरा में भी हिमाचल की तरह ही सरकारी कर्मचारियों का बड़ा वर्ग है। ऐसे में पुरानी पेंशन स्कीम के वादे भाजपा की टेंशन को बढ़ा सकते हैं। भाजपा ने अब तक किसी भी राज्य में पुरानी पेंशन स्कीम पर खुलकर कोई ऐलान नहीं किया है।

ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं होती हैं सबसे अधिक हिंसा का शिकार

ऐसे में विपक्ष का इस पर आक्रामक होकर वादे करना उसे बैकफुट पर धकेल सकता है। त्रिपुरा में 1 लाख नियमित सरकारी कर्मचारी हैं और 80,800 पेंशनर हैं। यदि इन परिवारों ने पेंशन के मुद्दे पर वोट देने का फैसला लिया तो फिर यह चुनाव में निर्णायक हो सकता है।

भाजपा के सामने यही संकट अब त्रिपुरा में भी खड़ा होता दिख रहा है। इसकी वजह यह है कि मुख्य विपक्षी दल सीपीएम ने अपनी सरकार बनने पर पुरानी पेंशन स्कीम लागू करने का वादा कर दिया है।

पप्पू यादव के काफिले में हुआ भीषण हादसा, फ़ौरन ले जाया गया अस्पताल

कम्युनिस्ट पार्टी के नेता प्रकाश करात ने सोमवार को कैंपेन के दौरान कहा कि यदि हमारी सरकार बनती है तो कैबिनेट की पहली ही मीटिंग में पुरानी पेंशन स्कीम बहाल करने का फैसला लिया जाएगा।

इसके अलावा हाई कोर्ट के फैसले के चलते नौकरी से बाहर हुए 10 हजार शिक्षकों को भी दोबारा बहाल करने का भी वादा किया गया है। कांग्रेस और टीएमसी ने भी इन टीचरों की बहाली का वादा कर दिया है।

About News Room lko

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...