Breaking News

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाते हैं स्वयं सहायता समूह

स्वयं सहायता समूह दृष्टिकोण ग्रामीण विकास के लिए एक सक्षम, सशक्त और नीचे से ऊपर का दृष्टिकोण है जिसने विकासशील देशों में कम आय वाले परिवारों को काफी आर्थिक और गैर-आर्थिक बाह्यता प्रदान की हैं। स्वयं सहायता समूह दृष्टिकोण को गरीबी का मुकाबला करने के लिए एक स्थायी उपकरण के रूप में सराहा जा रहा है, जो लाभ के लिए दृष्टिकोण का संयोजन है जो आत्मनिर्भर है, और गरीबी उन्मूलन पर ध्यान केंद्रित करता है जो कम आय वाले परिवारों को सशक्त बनाता है। यह तेजी से विकासशील देशों में सरकार के लिए विकासात्मक प्राथमिकताओं का प्रयोग करने का साधन बनता जा रहा है।

ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं होती हैं सबसे अधिक हिंसा का शिकार

एक स्वयं सहायता समूह एक गाँव-आधारित वित्तीय मध्यस्थता समिति है, जिसमें आम तौर पर 10-20 स्थानीय महिला या पुरुष शामिल होते हैं। जब औपचारिक वित्तीय प्रणाली जरूरतमंदों की मदद करने में विफल हो जाती है, तो छोटे समूह सूक्ष्म पैमाने पर पैसे इकट्ठा करने, बचाने और उधार देने के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए स्वेच्छा से काम करते हैं। स्वयं सहायता समूह को एशिया के अधिकांश विकासशील देशों में व्यापक मान्यता मिली है जहाँ उनकी उपस्थिति काफी व्यापक है।

स्वयं सहायता समूह

माइक्रो-फाइनेंस के माध्यम से, कई  स्वयं सहायता समूह ने ग्रामीण क्षेत्रों में मूल्यवान संपत्ति और पूंजी बनाई है और आजीविका को बनाए रख रहे हैं। स्वयं सहायता समूह स्वीकार्य और सुविधाजनक शर्तों पर क्रेडिट तक बेहतर पहुंच प्रदान करते हैं। सदस्य तुलनात्मक रूप से आसान शर्तों पर आकस्मिक उत्पादक और गैर-उत्पादक उद्देश्यों के लिए ऋण प्राप्त करने में सक्षम हैं। इससे स्थानीय साहूकारों पर उनकी निर्भरता काफी हद तक कम हो गई है।

वसुधैव कुटुम्बकम का उद्घोष

एसएचजी-बैंक लिंकेज कार्यक्रम जैसी सरकारी पहल भी उनके वित्तीय समावेशन और औपचारिक संस्थानों से ऋण तक आसान पहुंच को बढ़ा रही है। स्वयं सहायता समूह के माध्यम से गरीबी उन्मूलन का दृष्टिकोण सबसे प्रभावी साधन है और विकेंद्रीकरण की नीति पर आधारित सुधारों की चल रही प्रक्रिया के अनुकूल है। स्वयं सहायता समूह ने गरीबों को माइक्रो फाइनेंस तक पहुंच प्रदान की है और इसके परिणामस्वरूप भूमि, पानी, ज्ञान, प्रौद्योगिकी और ऋण जैसे उत्पादक संसाधनों तक उनकी पहुंच में महत्वपूर्ण परिवर्तन हुए हैं।

स्वयं सहायता समूह द्वारा सामूहिक खेती, मधुमक्खी पालन, बागवानी, रेशम उत्पादन जैसी स्वरोजगार गतिविधियों को हाथ में लिया गया है। ऐसे कई सफल मामले हैं जहां स्वयं सहायता समूह की महिलाएं अपने गांव में शराब की दुकानों को बंद करने के लिए एक साथ आई हैं। आजीविका एक्सप्रेस जैसी योजनाओं ने ग्रामीण क्षेत्रों में परिवहन बनाने में स्वयं सहायता समूहों की मदद की है। स्वयं सहायता समूह उपलब्ध प्राकृतिक संसाधनों का प्रबंधन करके विभिन्न कार्यों को करने के लिए महिलाओं के कौशल में सुधार करने में सक्षम हुए हैं।

स्वयं सहायता समूह

यह अनुमान लगाया गया है कि भारत की 25 मिलियन से अधिक ग्रामीण महिलाओं को स्वयं सहायता समूहों द्वारा लाभान्वित किया गया है। एक समूह के रूप में वे पैसे के प्रबंधन के साथ-साथ बहुत सी चीजें सीखने में एक-दूसरे की मदद कर सकते हैं क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों की अधिकांश महिलाओं को पैसे के प्रबंधन के बारे में बहुत कम जानकारी होती है। केरल में कुदुम्बश्री को बड़ी सफलता मिली है। कुदुम्बश्री कैफे स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से उद्यमशीलता को बढ़ावा देने का एक अनुकरणीय उदाहरण है।

विदेश में बढ़ा हिंदी का क्रेज़, फिजी में 12वें विश्व हिंदी सम्मेलन का होगा आयोजन

वे उद्यमशीलता प्रशिक्षण, आजीविका प्रोत्साहन गतिविधि और सामुदायिक विकास कार्यक्रमों जैसी विभिन्न सेवाओं के लिए वितरण तंत्र के रूप में भी कार्य करते हैं। क्षेत्रीय असंतुलन, आदर्श औसत ऋण आकार से कम, स्वयं सहायता समूह संघों द्वारा निगरानी और प्रशिक्षण सहायता की कमी जैसे मुद्दे हैं जैसे – स्वयं सहायता समूह के ऋणों की गैर-निष्पादित आस्तियों को बैंकों के पास बढ़ाना। कई अध्ययनों में शासन, गुणवत्ता, पारदर्शिता और उनके कार्यों में अनियमितता से संबंधित मुद्दे भी पाए गए हैं।

स्वयं सहायता समूह

सरकारी कार्यक्रमों को स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से कार्यान्वित किया जा सकता है। यह न केवल पारदर्शिता और दक्षता में सुधार करेगा बल्कि हमारे समाज को महात्मा गांधी द्वारा परिकल्पित स्वशासन के करीब लाएगा। स्वयं सहायता समूह को बढ़ावा देने वाले संस्थानों से लगातार और स्थायी संरचनात्मक सहायता विभिन्न योजनाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों द्वारा बार-बार जागरूकता शिविर आयोजित किए जा सकते हैं।

समूह को सामूहिक बनाने के लिए सभी सदस्यों की समय-समय पर क्षमता निर्माण, डिजिटल वित्तीय समावेशन पर सरकार के ध्यान के साथ, तकनीकी प्लेटफार्मों की ओर संक्रमण के लिए समूह के सदस्यों के प्रशिक्षण में निवेश करना इन समूहों के आजीविका पर पड़ने वाले प्रभाव को अधिकतम करने के लिए सही प्रकार की सहायता प्रदान करने में निवेश करना महत्वपूर्ण है। ग्रामीण भारत में विकास के इंजन के रूप में महिला उद्यमिता पर  स्वयं सहायता समूह आंदोलन पर जोर जाति, धर्म या राजनीतिक संबद्धता के आधार पर सदस्यों के बीच कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए।

12-16 फरवरी तक हैदराबाद में चौथा आसियान-भारत युवा शिखर सम्मेलन

स्वयं सहायता समूह दृष्टिकोण ग्रामीण विकास के लिए एक सक्षम, सशक्त और नीचे से ऊपर का दृष्टिकोण है जिसने विकासशील देशों में कम आय वाले परिवारों को काफी आर्थिक और गैर-आर्थिक बाह्यता प्रदान की हैं।

स्वयं सहायता समूह दृष्टिकोण को गरीबी का मुकाबला करने के लिए एक स्थायी उपकरण के रूप में सराहा जा रहा है, जो लाभ के लिए दृष्टिकोण का संयोजन है जो आत्मनिर्भर है, और गरीबी उन्मूलन पर ध्यान केंद्रित करता है जो कम आय वाले परिवारों को सशक्त बनाता है। यह तेजी से विकासशील देशों में सरकार के लिए विकासात्मक प्राथमिकताओं का प्रयोग करने का साधन बनता जा रहा है।

          डॉ सत्यवान सौरभ

About Samar Saleel

Check Also

उत्‍तर रेलवे ने स्‍क्रैप बिक्री में बनाया नया रिकॉर्ड

• वित्‍त वर्ष 2023-2024 में स्‍क्रैप की बिक्री से 603.79 करोड़ रुपए अर्जित किए नई ...