Breaking News

अब आरसीएच पोर्टल में वाराणसी ने हासिल किया तीसरा सर्वश्रेष्ठ स्थान

• राज्य स्तरीय डाटा फीडिंग में जिले ने प्राप्त की 81 फीसदी की उपलब्धि

• वाराणसी में चिकित्सीय व स्वास्थ्य सेवाओं का हो रहा गुणवत्तापूर्ण सुधार

वाराणसी। जनपद में चिकित्सीय व स्वास्थ्य सेवाओं को लगातार सुदृढ़ीकरण किया जा रहा है जिसमें गुणवत्तापूर्ण सुधार देखने को मिल रहा है। इसका यही परिणाम है कि राज्य स्तरीय प्रजनन शिशु स्वास्थ्य (आरसीएच) पोर्टल पर वाराणसी ने प्रदेश में तीसरा सर्वश्रेष्ठ स्थान प्राप्त किया है। स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त वित्तीय वर्ष 2022-23 के आंकड़ों में जनपद ने आरसीएच पोर्टल के सभी आठ सूचकांकों में प्रदेश के सापेक्ष अधिक उपलब्धि (81 प्रतिशत) हासिल की है। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ संदीप चौधरी ने दी।

आरसीएच पोर्टल

👉परिवार नियोजन सेवाओं के प्रति उदासीन दंपति को करेंगे जागरूक- सीएमओ

सीएमओ ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत आरसीएच पोर्टल में प्रजनन शिशु स्वास्थ्य जैसे गर्भवती का पंजीकरण, प्रसव पूर्व जांच की सेवाएं, नवजात शिशु का पंजीकरण व सम्पूर्ण नियमित टीकाकरण, उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) सेवाएं, संस्थागत प्रसव आदि सेवाओं के नियमित डाटा फीडिंग का कार्य किया जाता है। लक्ष्य के आधार पर सभी सेवाएं प्रदान कराते हुये समय से डाटा फीड करने पर प्रदेश में प्रत्येक वर्ष रैंकिंग निर्धारित होती है।

आरसीएच पोर्टल

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के समस्त अधिकारियों और स्वास्थ्यकर्मियों का ही प्रयास है कि वाराणसी ने प्रदेश में 81 फीसदी अंक प्राप्त करते हुये तीसरा स्थान हासिल किया है। जबकि समस्त प्रदेश की उपलब्धि 68 फीसदी दर्ज की गई है। इस उपलब्धि के लिए सीएमओ ने एनएचएम के समस्त अधिकारियों, प्रबन्धकों, चिकित्सकों, पैरामेडीकल स्टाफ, एएनएम और आशा कार्यकर्ताओं के कार्यों की सराहना की और भविष्य में इसी जोश व उत्साह के साथ कार्य करने की उम्मीद जताई।

👉टीबी के इलाज में आर्थिक तंगी नहीं बनेगी बाधा, क्षयरोग विभाग का वादा

सीएमओ ने आरसीएच पोर्टल के आठ प्रमुख सूचकांकों में वाराणसी की उपलब्धि के बारे में विस्तृत जानकारी दी। जिले में गर्भवती का पंजीकरण 106 प्रतिशत हुआ जबकि पूरे प्रदेश में 75 प्रतिशत पंजीकरण हुआ। गर्भवस्था की पहली तिमाही में 76 फीसदी महिलाओं का पंजीकरण हुआ जबकि प्रदेश में 74 प्रतिशत । जनपद में 9 प्रतिशत उच्च जोखिम गर्भावस्था वाली महिलाओं का पंजीकरण हुआ जबकि प्रदेश में 8 प्रतिशत । जन्म से लेकर एक साल तक के 113 प्रतिशत बच्चों का पंजीकरण हुआ जबकि 79 प्रतिशत।

आरसीएच पोर्टल

समस्त चार प्रसव पूर्व जांच (एएनसी) में वाराणसी की उपलब्धि 84 प्रतिशत रही जबकि प्रदेश की 72 प्रतिशत। संस्थागत प्रसव की उपलब्धि 87 प्रतिशत रही जबकि प्रदेश में 76 प्रतिशत। समस्त प्रसव की उपलब्धि 87 प्रतिशत रही जबकि प्रदेश की 78 प्रतिशत रही। इसके साथ ही सम्पूर्ण टीकाकरण में वाराणसी की उपलब्धि 83 प्रतिशत रही जबकि प्रदेश की 78 प्रतिशत रही।

👉चैंपियन बन अब टीबी मुक्त भारत अभियान को पंख दे रहे शिवप्रसाद

आरसीएच पोर्टल

सीएमओ ने बताया कि पिछले माह जारी हुई राज्य स्तरीय हेल्थ रेंकिंग डैशबोर्ड रिपोर्ट में वाराणसी ने प्रदेश में दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्थान प्राप्त किया था। इससे ज्ञात होता है कि जनपद के सभी राजकीय चिकित्सालयों, सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेन्द्रों, आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर व उपकेन्द्रों पर गुणवत्तापूर्ण सेवाएँ प्रदान की जा रही हैं। इसके लिए सभी चिकित्सकों, पैरा मेडीकल स्टाफ, सीएचओ, एएनएम, आशा कार्यकर्ताओं और स्वास्थ्यकर्मियों को सुदृढ़ीकरण और नियमित प्रशिक्षित किया जा रहा है।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...