Breaking News

विधिक सेवा प्राधिकारण का शिविर हुआ आयोजित, सैक्स वर्करों को अधिकारों के प्रति किया गया जागरूक

राजस्व से संबंधित योजनाओं की दी गयी जानकारी

बिधूना। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में तहसील सभागार में आयोजित शिविर में जहां सैक्स वर्कर के अधिकारों के प्रति जागरुक किया गया, वहीं आपसी मामलों को मिल बैठकर सुलह समझौते के आधार पर निपटाने पर बल दिया गया। इस अवसर पर घरेलू हिंसा, शराब, दहेज आदि सामाजिक बुराइयों से दूर रहने का आवाहन किया गया। जानवरों की समुचित देखभाल, उपचार व टीकाकरण आदि के अलावा हरा चारा आदि खिलाये जाने के साथ साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने को कहा गया।

शिविर की अध्यक्षता कर रहे तहसील बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष कुलदीप सिंह ने कहा कि सैक्स वर्कर भी हमारे समाज का अभिन्न अंग हैं। उन्हें भी आम लोगों की तरह कानूनी अधिकार प्राप्त हैं। सैक्स वर्कर को सर्वोच्च न्यायालय ने भी वैधानिक माना है। अब इन्हें पुलिस आदि परेशान नहीं कर सकती है। वरिष्ठ अधिवक्ता एवं तहसील बार एसोसिएशन के अध्यक्ष अरविंद दुबे ने कहा कि सैक्स वर्कर को भी समाज में भरपूर सम्मान मिले और उन्हें शासन की योजनाओं का लाभ मिले।

उन्होंने कहा कि सैक्स वर्कर के हक में सर्वोच्च न्यायालय ने ऐतिहासिक फैसला देकर इनके शोषण को रोकने का प्रयास किया है। बार एसोसियेशन के महामंत्री अनिल यादव ने समाज को जागरुक किये जाने पर बल दिया। वरिष्ठ अधिवक्ता अजमेर सिंह यादव, अम्बरेश सिंह सेंगर, अमित कुमार आदि ने भी सैक्स वर्करों को सम्मान जनक दृष्टि से समाज में जीवन यापन करने पर बल दिया।

इस अवसर पर राजस्व विभाग के कर्मियों द्वारा राजस्व विभाग से सम्बन्धित योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारियां दी गयी। इस मौके पर वरिष्ठ पैरा लीगल वालंटियर राघवेन्द्र प्रताप सिंह गौर ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा गरीब असहाय लोगों को निःशुल्क दी जाने वाली कानूनी सहायता एवं अन्य कानूनी प्राविधानों के बारे में जानकारी दी। वरिष्ठ पीएलवी देवेन्द्र प्रताप सिंह सेंगर ने कोविड 19 से बचाव के लिये वैक्सीन लगवाने, मास्क लगाने एवं सोशल डिस्टेन्सिंग बनाये रखने को कहा।

इस अवसर पर सभासद अशोक चैहान, लवलेश त्रिवेदी, पूर्व प्रधान आदेश पाल सिंह सेंगर, प्रबल प्रताप सिंह सेंगर, जीतू चैहान, नीतू कुमारी व रेनू कुमारी आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट-राहुल तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...