Breaking News

जिलाधिकारी ने श्रम प्रवर्तनधिकारी व पंचायत राज अधिकारी का वेतन रोकने के निर्देश दिए

औरैया। जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान श्रम विभाग पंजीकरण कार्य की जानकारी न मिलने तथा बैठक से अनुपस्थित रहने पर श्रम प्रवर्तनधिकारी प्रदीप कुमार का वेतन रोकने के निर्देश दिए। उन्होंने आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्धारित लक्ष्य पूर्ति न होने तक पंचायत सहायकों का मानदेय तथा जिला पंचायत राज अधिकारी का वेतन रोकने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी को दिए।

इसके साथ ही जिलाधिकारी ने आयुष्मान कार्ड बनाए जाने में शिथिलता पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को आयुष्मान कार्ड बनाने में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आशा कार्यकत्री, राशन डीलर तथा पंचायत सहायकों से आयुष्मान कार्ड बनवाए जाने हेतु लक्ष्य निर्धारित किया जाए तथा अंत्योदय कार्ड धारकों के आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए राशन डीलरों को लक्ष्य निर्धारित किया जाए, जिससे कार्ड तेजी से बने और जरूरतमंदों को उसका लाभ मिले तथा शासन की जनकल्याणकारी योजना का उद्देश्य भी पूर्ण हो सके।

जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षाधिकारी को निर्देश दिए कि विद्यालयों के निरीक्षण संबंधी आख्या जिन अधिकारियों द्वारा उपलब्ध नहीं कराई गई है उनकी सूची तैयार कर अवगत कराएं, जिससे नामित अधिकारी के विरुद्ध कार्यवाही की जा सके। उन्होंने स्पष्ट किया कि ऐसे अधिकारी जिनके द्वारा विद्यालय की जांच कर आख्या उपलब्ध कराई जानी थी वह तत्काल उपलब्ध कराएं अन्यथा की स्थिति में कार्यवाही सुनिश्चित कर दी जाएगी। जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान अधिशाषी अभियंता विद्युत को निर्देशित किया कि जहां भी विद्युत तार लटके/ढीलें हैं, उन्हें शीघ्रता से के साथ ऊंचा उठाया जाए तथा खुले ट्रांसफार्मरों को सुरक्षित किया जाए, जिससे कोई जनहानि, पशु हानि न होने पाए। उन्होंने कहा कि यदि खुले में रखे ट्रांसफार्मर से कोई जन हानि होती है तो संबंधित के विरुद्ध एफ आई आर दर्ज कराई जाएगी।

श्री श्रीवास्तव ने पूर्व में आयोजित बैठकों में दिए गए निर्देशों की अनुपालन आख्या के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्राप्त निर्देशों का अनुपालन समयबद्धता के साथ सुनिश्चित किया जाए, उसमें किसी प्रकार की शिथिलता नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि निर्देशों का अनुपालन गुणवत्तापूर्ण हो तथा प्रेषित आख्या में निर्देशों के पूर्व एवं पालन उपरांत की स्थिति स्पष्ट होने के साथ-साथ फोटोग्राफ संलग्न किए जाएं, जिससे उसका स्थलीय निरीक्षण भी किया जा सके।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी (वि./रा.) महेंद्र पाल सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अर्चना श्रीवास्तव, अधिशाषी अभियंता पीडब्ल्यूडी, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, जिला विकास अधिकारी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

यूपी के ज्यादातर हिस्सों में प्री मानसून बारिश का असर, कई जिलों में हुई बरसात, आने वाला है मानसून

लखनऊ:  राजधानी लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में प्री मानसूनी बरसात का असर ...