Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय में इंटर-हॉस्टल कम्पटीशन फेस्ट-2023 का आयोजन

लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा 23 जनवरी से 28 जनवरी तक इंटर-हॉस्टल कम्पटीशन फेस्ट-2023 का आयोजन किया जा रहा है एवं समस्त पुरुष एवं महिला छात्रावासों के लिए पृथक-पृथक रूप से प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं। कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय के संरक्षण में चीफ प्रोवोस्ट प्रो अनूप कुमार सिंह एवं पूरी छात्रावास टीम ने सभी खेल, शैक्षणिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रुपरेखा तैयार कर ली है।

दीक्षांत समारोह सप्ताह: लखनऊ विश्वविद्यालय में चौथे दिन भी चलता रहा छात्रों के प्रतिभाग एवं जीत हार का सिलसिला 

उत्सव का आयोजन नई शैक्षिक नीति के प्राविधानों और उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए किया गया है जबकि क्विज़ और निबंध लेखन प्रतियोगिता जी20 सम्बन्धी विषयों पर आधारित है। इसके अलावा इनोवेशन ऑफ स्ट्रीम, हिस्टोरिकल कनेक्ट ऑफ उत्तर प्रदेश, व्यापार एवं अर्थव्यवस्था से जुड़े मुद्दों को भी अलग-अलग एकेडमिक आयोजनों में शामिल किया गया है। इस उत्सव का उद्देश्य छात्रावास में रहने वाले सभी अन्तःवासियों को प्रतियोगताओं में भाग लेने एवं उत्साहपूर्वक अपनी पूरी क्षमता दिखाने का अवसर देना है। शोध विद्यार्थियों के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय विद्यार्थियों सहित लगभग समस्त अन्तःवासी इन आयोजनों में आयोजित होने वाली समस्त प्रतियोगिताओ में भाग लेंगे।

खेल आयोजन

खेल श्रंखला के अंतर्गत सुभाष हॉल और चन्द्र शेखर आजाद हॉल में 23 जनवरी को फेस्ट के उद्घाटन के ठीक बाद पुरुषों एवं महिलाओं के लिए बैडमिंटन का आयोजन किया गया है। लखनऊ विश्वविद्यालय एथलेटिक एसोसिएशन (एलयूएए) के मुख्य मैदान में 23 से 25 जनवरी तक क्रिकेट मैच होंगे। फाइनल मैच 26 जनवरी को इसी मैदान में दोपहर 12बजे से खेला जाएगा। गणतंत्र दिवस पर ही एलयूएए ग्राउंड में पुरुषों एवं महिलाओं के लिए रिले रेस और खो-खो खेलों का आयोजन किया गया है। 24 जनवरी को महमूदाबाद हॉल में दोपहर 2 बजे से पुरुषों का वॉलीबॉल मैच होगा जबकि 25 जनवरी को कैलाश हॉल में महिलाओं का वॉलीबॉल खेला जाएगा। एलयू के दूसरे परिसर में 27 जनवरी को पुरुषों एवं महिलाओं दोनों के लिए इंडोर गेम्स प्रतियोगिताएँ आयोजित की गई हैं। एलयूएए ग्राउंड में 28 जनवरी को पुरुषों एवं महिलाओं दोनों के लिए रस्साकशी प्रतियोगिता होगी।

शैक्षणिक कार्यक्रम

पुरुष अन्तःवासियों के लिए बीरबल साहनी हॉल में डिबेट, एक्सटेम्पोर और हिस्टोरिकल कनेक्ट सहित शैक्षणिक कार्यक्रम 23 जनवरी को दोपहर 2 बजे से आयोजित किए जाएंगे और क्विज, इनोवेशन ऑफ स्ट्रीम और पोस्टर मेकिंग का आयोजन 25 जनवरी को बीरबल साहनी हॉल में 2 बजे किया गया है। वहीं गोल्डन जुबिली हॉल में 23 जनवरी को छात्राओं के लिए वाद-विवाद, क्विज व पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता 2 बजे से होगी, जबकि 24 जनवरी को एक्सटेम्पोर, हिस्टोरिकल कनेक्ट एंड इनोवेशन ऑफ स्ट्रीम का आयोजन उसी स्थान एवं समय पर किया जाएगा।

सांस्कृतिक गतिविधियां

पुरुषों के लिए हबीबुल्ला हॉल में कविता, मिमिक्री, सोलो सिंगिंग, रंगोली और फोटोग्राफी जैसे सांस्कृतिक कार्यक्रम 24 जनवरी को आयोजित किए जाएंगे, जबकि सोलो डांस, ग्रुप डांस, स्किट और पॉट पेंटिंग 25 जनवरी को आयोजित की जाएगी।
तिलक हॉल में महिला अन्तःवासियों के लिए 24 जनवरी को मेंहदी और पॉट पेंटिंग जैसी सांस्कृतिक गतिविधियां आयोजित की जाएँगी जबकि 25 जनवरी को कैलाश हॉल में सोलो डांस, ग्रुप डांस और स्किट होगा। विश्वविद्यालय के दूसरे परिसर में 27 जनवरी को महिलाओं के लिए कविता, मिमिक्री, एकल गायन और फोटोग्राफी जैसे कुछ सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं।

समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह

इस फेस्ट का समापन सत्र 29 जनवरी को मालवीय हॉल में आयोजित किया जाना निर्धारित किया गया है। इस समारोह के मुख्य अतिथि कुलपति प्रो आलोक कुमार राय होंगे। खेल स्पर्धाओं में सभी विजेताओं और उपविजेताओं के साथ-साथ अन्य प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय और तृतीय विजेताओं को पदक, ट्राफी और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा।

शोधार्थियों के लिए वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन

लखनऊ विश्वविद्यालय के 65वें दीक्षांत समारोह के तत्वावधान में व्यावहारिक अर्थशास्त्र विभाग में 19 जनवरी को दोपहर 12 बजे विभाग में छात्रों एवं शोधार्थियों के लिए वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है। डिबेट का विषय होगा ‘क्या भारत 2027 तक 5 $ ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन सकता है?’। सर्वश्रेष्ठ प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र और पुरस्कार दिए जाएंगे।

लखनऊ विश्वविद्यालय: लिंग आधारित हिंसा, उत्पीड़न और लैंगिक समानता पर चर्चा के लिए कार्यक्रम की शुरुआत

About Samar Saleel

Check Also

पूर्वोत्तर रेलवे: टिकट जांच के दौरान स्थापित किए गए नये कीर्तिमान

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के मण्डल रेल ...