Breaking News

4000 वर्ष पुराना है काली मिर्च का इतिहास, यहाँ जानिये क्या सच में समुद्र की देन है ये मसाला…

हिंदुस्तान देश हमेशा से ही अपने मसालों के लिए संसार भर में लोकप्रिय रहा है. इन्हीं मसालों के बीच काली मिर्च भी हिंदुस्तान की ही देन है. इस मसाले को उगने के लिए हिंदुस्तान में अनुकूल वातावरण मिला.

ये वही मसाला है जिसे पुर्तगाल से आए वास्के डिगामा अपने साथ वापस ले गए थे. काली मिर्च का अंदाज़ा होते ही कई सारे विदेशी व्यापारियों ने इसे हासिल करने के लिए हिंदुस्तान आना प्रारम्भ कर दिया था. कई राष्ट्रों में पहुंचने के बावजूद संसार की सबसे बेहतरीन काली मिर्च हिंदुस्तान में ही उगती है. आइए जानते हैं काली मिर्च का सुनहरा इतिहास…

क्या समुंद्र की देन है काली मिर्च

छोटी सी दिखने वाली काली मिर्च किचन में व हिंदुस्तान के इतिहास में अपना नाम दर्ज करवा चुकी है. कुछ लोगों का मानना है कि हिंदुस्तान के कुछ पूर्वज इसके बीज को अपने साथ यहां तक लेकर आए थे. वहीं दूसरी ओर कई लोग मानते हैं कि काली मिर्च के बीज समुंद्र से बहते हुए भारतीय तट पर आ पहुंचे थे. हिंदुस्तान में काली मिर्च के उगने योग्य वातावरण था, जिससे बीज यहां खिल उठे.

आज हर घर की किचन में शामिल होने वाली काली मिर्च का इतिहास 4 हज़ार वर्ष पुराना है. इसका जिक्र प्राचीन तमिल साहित्य व ईसा पूर्व चौथी शताब्दी में लिखी पुस्तकों में भी है. पुस्तकों में कई ऐसे व्यंजन शामिल हैं जिनमें काली मिर्च का प्रयोग किया गया है.

काली मिर्च नहीं काला सोना था ये मसाला

15वीं शताब्दी में पुर्तगाल के राजा ने खोजी वास्को डिगामा को हिंदुस्तान का समुंद्री मार्ग व मसालों की खोज के लिए हिंदुस्तान का रास्ता दिखाया था. यहां आकर वास्को डी गामा को जब इस कीमती मसाले का अंदाजा हुआ तो वो इसे अपने साथ वापस पुर्तगाल ले गए. हिंदुस्तान से बाहर जाते ही इस मसाले की होड़ मच गई. जैसे-जैसे बाकी राष्ट्रों को इसका महत्व पता चला तो लोग व्यापार करने व इसके बीज लेने हिंदुस्तान आने लगे. कुछ अंग्रेज इन मसालों के व्यापार के मोह से ही हिंदुस्तान पहुंचे थे. व्यापार की आड़ में ही हिंदुस्तान को बाद में अंग्रेजो की गुलामी का शिकार होना पड़ा था. मध्यकाल में इस मसाले के बदले कई कीमती चीज़ें भी ली गई हैं. काली मिर्च को धन के रूप में प्रयोग करना बेहद आम था.

About News Room lko

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय ...