Breaking News

राम मंदिर के भूमि पूजन में धोपाप धाम की मिट्टी

लम्भुआ/सुलतानपुर। अयोध्या में पांच अगस्त को प्रस्तावित श्री राम मंदिर के भूमि पूजन में अब जिले के प्रसिद्ध तीर्थ राज धोपाप धाम की मिट्टी भी समाहित की जाएगी। गुरुवार को आदि गंगा गोमती का पवित्र जल व धाम की मिट्टी लेकर स्थानीय भाजपा विधायक देवमणि द्विवेदी अयोध्या रवाना होंगे। अयोध्या रवाना होने से पहले मिट्टी-जल से सुसज्जित रथ का प्रमुख कस्बों में स्वागत भी किया जाएगा।

बहुप्रतीक्षित श्री राम मंदिर के भूमि पूजन को लेकर जिले के लोगों में भी खासा उत्साह है। मान्यता है कि त्रेता युग मे रावण वध के उपरांत पाप से मुक्ति पाने के लिए भगवान श्री राम ने धोपाप में आदि गंगा गोमती के घाट पर स्नान किया था। जिले के इस पौराणिक महत्व वाले तीर्थ स्थान पर करीब चार सौ साल पहले रानी स्वरूप कुँवरि ने श्रीराम जानकी मंदिर का निर्माण कराया था। प्रत्येक गंगा दशहरा को काफी संख्या में लोग पुण्य अर्जित करने के लिए धोपाप में डुबकी लगाते हैं।
प्रभु श्री राम से जुड़ाव की वजह से तीर्थ राज धोपाप की खासी महत्ता है।

गुरुवार को भाजपा विधायक देवमणि द्विवेदी सपत्नीक सुबह सात बजे धाम में पहुचेंगे। सबसे पहले वे गोमती नदी में पूजा अर्चन करेंगे। वहां से कलश में जल भरकर विधायक टीले पर मौजूद श्री राम जानकी मंदिर में भी पूजन – अर्चन करेंगे। उसके बाद मन्दिर के ठीक सामने की पवित्र मिट्टी भी कलश में भरी जाएगी।

Loading...

सुसज्जित रथ पर पवित्र मिट्टी-जल के कलश रख कर उसे इलाके के प्रमुख कस्बों में ले जाया जाएगा। पहले कोइरीपुर के शिवालय, चांदा के शिव मंदिर, लम्भुआ के श्री राम दरबार मन्दिर व हनुमानगंज के शिव मंदिर के सामने मौजूद लोग रथ का स्वागत करेंगे। हनुमानगंज से रथ सीधे अयोध्या के लिए रवाना हो जाएगा।

रिपोर्ट-संतोष पांडेय

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

बहुत चमत्कारी है श्रीकृष्ण का यह एक मंत्र, दूर होंगे सारे कष्ट

जन्माष्टमी का त्यौहार श्री कृष्ण के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। जन्माष्टमी का ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *