Breaking News

अधिकारी प्रतिदिन आईजीआरएस पोर्टल की समीक्षा करें: अभिषेक सिंह

औरैया। सभी शिकायतों का निराकरण गुणवत्ता पूर्ण हो। कोई शिकायत डिफाल्टर न हो। जरूरत होने पर मौके पर जाकर ही शिकायत का निस्तारण किया जाये। उक्त निर्देश शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा हेतु आहूत की गयी बैठक में आईजीआरएस प्रभारी अपर जिला अधिकारी रेखा एस चौहान द्वारा सम्बंधित अधिकारियों को दिये गये। बैठक में अपर जिलाधिकारी ने सभी सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को उनके विभाग में लंबित व डिफाल्टर शिकायतों की संख्या के बारे में अवगत कराते हुये बताया कि जनपद में विभिन्न विभागो में 181 शिकायतें डिफाल्टर व 93 शिकायतें लंबित है। इनमें मुख्यमंत्री, जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, पीजी पोर्टल व सम्पूर्ण समाधान दिवस के सन्दर्भ शामिल है।

उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी डिफाल्टर शिकायतों का जल्द से जल्द निस्तारण करें। राजस्व संबंधी शिकायतों का निस्तारण मौके पर जाकर किया जाये। शिकायतकर्ता को पूर्ण रूप से संतुष्ट किया जाये। उन्होने सभी कार्यालयाध्यक्षों को निर्देश दिये कि शिकायतों की मार्किंग करने में बिल्कुल भी देरी न करें। शिकायत प्राप्त होते ही अपने अधीनस्थ को मार्क कर आख्या प्राप्त करें। मार्किग करने में देरी होने पर जिले की रैंकिंग खराब होती है। उन्होने कहा कि जैसे ही पोर्टल पर शिकायत प्राप्त हो तुरन्त उस पर आवश्यक कार्यवाही की जाये।

जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने बताया कि शासन द्वारा भी निरन्तर आईजीआरएस पर शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा की जा रही है और सभी जनपदों की रैंकिंग जारी की जा रही है। अतः अब अधिकारी शिकायतों का शत प्रतिशत निस्तारण करे और कोई भी शिकायत डिफाल्टर में न जाने दें। जिससे की जिले की रैंकिंग अच्छी बनी रहें। यदि किसी शिकायत का निस्तारण सम्भव न हो तो उसके कारणों के बारे में शिकायतकर्ता को स्पष्ट रूप से अवगत कराया जाये।

शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं से संबंधित शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित किया जाये। सभी शिकायतो का निस्तारण गुणवत्ता पूर्ण तरीके से हों। उन्होने कहा कि शिकायतों के निस्तारण में किसी भी प्रकार उदासीनता होने पर शासन स्तर से संबंधित अधिकारी के विरूद्ध सीधे कार्यवाही हो सकती है जिसके लिए वह स्वयं जिम्मेदार होगें। उन्होने कहा कि जिला स्तरीय अधिकारी स्वयं प्रतिदिन कार्यालय स्तर पर इसकी समीक्षा करें। प्रतिदिन आईजीआरएस पोर्टल खोला जाये।

उन्होंने सभी अधिकारियों को सभी शिकायतों को जल्द से जल्द निस्तारण करने के निर्देश दिये। बैठक में सभी जिला स्तरीय, तहसील स्तरीय ब्लॉक स्तरीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

माफिया को PDA ने नोटिस जारी कर कहा- बंगले का अवैध निर्माण ध्वस्त कराकर करें सूचित

 प्रयागराज:  पीडीए की भी अजब-गजब कार्यशैली हैरान कर देने वाली है। इस बार एक वर्ष ...