Breaking News

महिला उत्पीड़न से जुड़े मामलों में अफ़सर लापरवाही न बरतें: सुमन चतुर्वेदी

फिरोजाबाद। महिला उत्पीड़न से सम्बन्धित मामलों को शीघ्रता से निस्तारित किये जाने, महिला उत्पीडन की घटनाओें की प्रभावी रोकथाम एवं पीडिताओं को सुगम व त्वरित न्याय दिलाये जाने के उददेश्य से सिविल लाइन स्थित निरीक्षण भवन में उ.प्र. राज्य महिला आयोग की सदस्य सुमन चतुर्वेदी ने महिला जनसुनवायी की। महिला जनसुनवायी के दौरान कुल 05 प्रकरण प्राप्त हुये। श्रीमती चतुर्वेदी ने सभी पीडिताओं के पक्ष को ध्यानपूर्वक सुनकर मौके पर से ही सम्बन्धित अधिकारियों को दूरभाष पर निर्देशित किया। जहां पर दूसरे पक्ष को भी बुलाने की आवश्यकता पड़ी वहां दूसरे पक्ष को भी तलब किया गया तथा मामलों का निस्तारण कराया गया।

उन्होने घरेलू हिंसा पर सख्त रवैय्या अपनाते हुये घरेलू हिंसा करने वालों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की चेतावनी भी दी। उन्होने कहा कि दहेज के लोभियोें की जगह केवल जेल हो सकती है और पीडितों को सरल व सुगम न्याय दिलाया जाना ही आयोग का उददेश्य हैं। उन्होने कहा कि जहां एक ओर हम नारी सशक्तिकरण की बात करते है वहीं दूसरी ओर उसके विरूद्ध अपराध करते है जो कि उचित नहीं है। ऐसे अपराधियों को कठोर से कठोर सजा मिलनी चाहिये।

उन्होंने महिलाओं को जागरूक करने की दृष्टि से महिला कल्याण से संबंधित शासन के निर्णय और योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के बारे में अधिकारियों से स्पष्ट अपेक्षा की। श्रीमती चतुर्वेंदी ने इस मौके पर जिले में महिला उत्पीडन के मामलों में संबंधित विभागों द्वारा की गई कार्यवाही की समीक्षा की। प्रभारी निरीक्षक महिला थाना ने जनपद में महिला उत्पीडन के मामलों में पुलिस विभाग द्वारा की गई निस्तारण कार्यवाही के बारे में जानकारी दी।

जनसुनवायी के दौरान मोहल्ला कोटला निवासनी गुलशन ने दहेज उत्पीडन से सम्बन्धित इण्डस्ट्रीयल एरिया सहजलपुर शिकोहाबाद निवासनी रेनु देवी ने सास, ससुर एवं देवर द्वारा उत्पीड़ित किए जाने, मोहल्ला खेडा शिकोहाबाद निवासनी शायरा द्वारा दहेज उत्पीडन किए जाने तथा आसफाबाद चैराहा निवासनी लुबना द्वारा मारपीट कर उत्पीड़ित किए जाने की शिकायत सदस्य राज्य महिला आयोग से की जिनके प्रार्थना पत्र को सम्बन्धित थाना क्षेत्र के थाना प्रभारी एवं सिरसागंज क्षेत्राधिकारी को आवश्यक कार्यवाही हेतु प्रेषित किया गया।

रिपोर्ट-मयंक शर्मा

About Samar Saleel

Check Also

विश्वनाथ मंदिर में अब नहीं होगी मन्नत की हौद भराई, 580 लीटर दूध से भरा जाता था अरघा

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में अब हौद भराई पूजा पर रोक लगा दी गई है। ...