Breaking News

ओला-उबर को टक्कर देने की तैयारी में सरकारी ओएनडीसी, जाने पूरी खबर

रकारी डिजिटल कॉमर्स ओपन नेटवर्क यानी ओएनडीसी पोर्टल पर जल्द ही कैब सर्विस देने वाली ओला (Ola) और ऊबर (Uber) को चुनौती देने की तैयारी है। ओएनडीसी ने बेंगलुरू की ऑटो बुकिंग ऐप नम्मा (Namma) यात्री को अपने नेटवर्क से जोड़कर इसकी शुरुआत कर दी है। नम्मा यात्री ऐप, ड्राइवरों को शून्य कमीशन पर सीधे ग्राहकों को अपनी सेवाएं प्रदान करने में मदद कर रहा है।

जस्पे टेक्नोलॉजिज द्वारा निर्मित इस ऐप से लगभग 45,000 ड्राइवर और 4.5 लाख ग्राहक जुड़ चुके हैं। इस ऐप से हर हफ्ते लगभग एक लाख यात्राएं हो रही हैं। खबरों के मुताबिक इस ऑटो बुकिंग ऐप में 165 रुपये की औसत यात्रा के हिसाब से अब तक 8.4 करोड़ का पेमेंट जुटाया जा चुका है। यह ओएनडीसी नेटवर्क इसे कई दूसरे शहरों में ले जाने की योजना पर काम कर रहा है।

ऐप का दावा है कि इसके माध्यम से बिचौलियों का खात्मा हो जाएगा । यात्री और चालक के बीच सीधा लेन-देन होगा। जितना भी भुगतान होगा वह सीधे चालक तक पहुंचेगा। वहीं ओला-उबर के बारे में कहा जाता है कि वे अपनी सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए चालकों से मोटा कमीशन वसूल करती हैं। भारत सरकार के वाणिज्य मंत्रालय ने द्वारा डिजिटल कॉमर्स को सुलभ बनाने के लिए डिजिटल कॉमर्स के ओपन नेटवर्क ओएनडीसी को स्थापित किया था।

ओएनडीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टी कोशी ने कहा कि यूपीआई और एनपीसीआई ने डिजिटल पेमेंट के लिए जो कार्य किया है, वही कार्य ओएनडीसी मोबिलिटी के लिए करने का इरादा रखता है। ओएनडीसी का ओपन मोबिलिटी नेटवर्क ग्राहकों और सेवा प्रदाताओं के लिए बड़े इकोसिस्टम का निर्माण करेगा। सबसे पहले यह सभी यात्री सेवाओं को डिजिटल और एकीकृत करके ग्राहकों को अधिक सुविधा प्रदान करेगा। इसके साथ ही सभी कंपनियों को समान अवसर प्रदान करेगा। यह ड्राइवरों और सेवा प्रदाताओं को सुव्यवस्थित आजीविका कमाने में भी सहायक होगा।

गैर-लाभकारी संगठन ओएनडीसी की ओपन मोबिलिटी पहल ग्राहकों के लिए कई तरह से वरदान साबित होगी। इससे ग्राहक अपने पसंदीदा ऐप्लीकेशन से अपनी यात्रा बुक कर सकेंगे और साथ ही इससे मेट्रो, ऑटो, बसों जैसे परिवहन के कई साधन एकीकृत हो सकेंगे, जिससे अधिक किफायती एवं परेशानी रहित यात्रा संभव हो सकेगी।

 

About News Room lko

Check Also

डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने में श्रीलंका की मदद कर रहा भारत

नई दिल्ली। श्रीलंका के लिए डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर (डीपीआई) विकसित करने में भारत महत्वपूर्ण भूमिका ...