Breaking News

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : गोरखनाथ मंदिर में सीएम योगी ने किया योग, कहा विरासत पर करें गौरव

योग फॉर वसुधैव कुटुंबकम की थीम पर आयोजित 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर गोरखनाथ मंदिर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने योग के विभिन्न आसन किए।

उनके साथ मंदिर प्रांगण में तीन जगह हुए योग में हजारों की संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया। इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि हम सभी को इस विरासत पर गौरव की अनुभूति होनी चाहिए।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : गोरखनाथ मंदिर में सीएम योगी ने किया योग

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की प्रेरणा से विश्व के 200 देश योग की विभिन्न विद्याओं को करके भारत की ऋषि परंपरा के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित कर रहे हैं। यह भारतीय मनीषा की विश्व मानवता कल्याण के लिए दिया गया उपहार है। जीवन के सभी साधन स्वास्थ्य शरीर से ही संभव है। वह चाहे नौकरशाह, उद्योगपति या किसान हो सभी स्वस्थ शरीर से ही अपने कार्य को संपादन कर सकते है। भारत की परंपरा हजारों वर्ष का हिस्सा है।

हल्दी भारत की रसोई का हिस्सा है। पूरे विश्व में इसकी मांग से भारत के किसानों को नया अवसर मिला है। योगासन से हमारे लंग्स मजबूत होते हैं और शारीरिक शुद्धता भी मिलती है।

योग के माध्यम से हम विश्व शांति के कार्य को आगे बढ़ा सकते हैं। लोगों से आग्रह करते हुए उन्होंने कहा कि योग की परंपरा को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। उन्होंने सूर्य नमस्कार, पवनमुक्तासन, भुजंगासन सहित अन्य योग की कई क्रियायों के प्रति लोगों को प्रेरित किया।

सीएम ने कहा कि यह योग हजारों वर्षों से हमारे जीवन का हिस्सा हैं। वह आज वैश्विक मंच पर पूरी दुनिया को आकर्षित कर रहा है। कोरोना काल का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस महामारी की चपेट में पूरी दुनिया आई। उस वक्त पूरी दुनिया के अंदर भारत की आयुष पद्धति की मांग हो रही थी। लोगों ने इस बात को माना कि यह पद्धति हमें आरोग्यता की ओर ले जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत ऐसे ही विश्व गुरु नहीं हुआ। यह सब व्यवहारिक है। योग उसी परंपरा का हिस्सा है। कोरोना काल में हल्दी की मांग बढ़ी।

About News Room lko

Check Also

शाहरुख खान के गीत ‘गेरुआ’ की याद दिलाता है शौर्य मेहता और सृष्टि रोड़े का म्यूजिक वीडियो ‘दिल ये दिलबरो’

मुंबई। शौर्य मेहता (Shaurya Mehta) और सृष्टि रोड़े (Srishti Rode) के ‘दिल ये दिलबरो’ (Dil ...