Breaking News

विकास की मुख्य धारा में आंबेडकर नगर

छह वर्ष पहले तक अंबेडकर नगर के लोग विकास के जिस मॉडल का सपना नहीं देख सकते थे, वह आज साकार हो रहे है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद अम्बेडकर में 1,212 करोड़ रुपये की 2,339 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया. उन्होंने कहा कि जिन परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है, इनमें सड़क, पंचायती राज से जुड़े हुए ग्राम सचिवालय के निर्माण, हर घर नल आदि से सम्बन्धित परियोजनाएं सम्मिलित हैं।

केंद्रीय कृषि मंत्री के हाथों से यहां के किसानों को ट्रैक्टर भी उपलब्ध कराए गए हैं। हर घर नल की योजना के माध्यम से शुद्ध पेयजल का लाभ नागरिकों को प्रदान किया जा रहा है। अगले एक वर्ष में जनपद अम्बेडकरनगर में भी हर घर नल की योजना हकीकत बन जाएगी। हर घर तक शुद्ध आरओ का पानी पहुंचाया जाएगा।

विकास की मुख्य धारा में आंबेडकर नगर

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना तथा मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को प्रतीकात्मक चाभी, मेधावी विद्यार्थियों को टैबलेट तथा लैपटॉप, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत प्रतीकात्मक गोल्डेन कार्ड, ‘एक जनपद, एक उत्पाद योजना’ के अन्तर्गत प्रतीकात्मक चेक तथा उद्यमियों को प्रमाण-पत्र प्रदान किये।

उन्होंने कृषि विभाग के अन्तर्गत कस्टम हायरिंग सेण्टर की स्थापना हेतु टै्रक्टर व कृषि यंत्र को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया. उन्होंने कहा कि अयोध्या में श्री राम जन्म भूमि पर भगवान राम के भव्य मन्दिर का निर्माण हो रहा है। जनपद अयोध्या में होने वाले विकास का सर्वाधिक लाभ जनपद अम्बेडकर नगर को होगा। जनपद अम्बेडकर नगर भी उस विकास प्रक्रिया का हिस्सा बनेगा।

रिपोर्ट-डॉ दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

सीएम योगी ने कहा, संविधान का गला घोंटने का रहा है कांग्रेस का इतिहास- आरक्षण में सेंधमारी नहीं होने देंगे

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि संविधान का गला घोंटकर, पिछड़े और अनुसूचित जातियों के ...