Breaking News

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर पीएम मोदी ने लोगो को दी शुभकामना व निर्वाचन आयोग को लेकर कहा…

राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2020 पीएम नरेंद्र मोदी ने पर शनिवार को लोगों को शुभकामना दी व बोला कि देश चुनाव प्रक्रिया को अधिक जीवंत तथा सहभागी बनाने की कोशिशों के लिए निर्वाचन आयोग का आभार जाहीर करता है.

पिछले 10 वर्ष से निर्वाचन आयोग 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मना रहा है. हिंदुस्तान के गणतंत्र बनने से एक दिन पहले 25 जनवरी 1950 को निर्वाचन आयोग की स्थापना हुई थी.

प्रधानमंत्री ने टि्वटर पर कहा, ”हम अपनी चुनाव प्रक्रिया को अधिक जीवंत तथा सहभागी बनाने की ओर कई प्रयासों के लिए हिंदुस्तान के निर्वाचन आयोग के प्रति आभार जाहीर करते हैं. उन्होंने उम्मीद की कि यह दिन लोगों को मतदाता जागरूकता तथा मतदान बढ़ाने की ओर कार्य करने के लिए प्रेरित करेगा जो लोकतंत्र को मजबूत बनाता है.

खबर एजेंसी भाषा के अनुसार, इस मौके पर उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शनिवार को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौका पर देशवासियों से मतदान को पुनीत कर्तव्य मानते हुए देशहित में मतदान अवश्य करने की अपील की. नायडू ने ट्वीट कर कहा, ‘आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौका पर देश के सभी मतदाताओं से आग्रह करता हूं कि वे मताधिकार को पुनीत कर्तव्य मानते हुए, देश व समाज के हित में उसका इस्तेमाल करें.’

जागरुक व सजग मतदाताओं को लोकतंत्र की बुनियाद बताते हुए उन्होंने कहा, ‘चुनाव लोकतंत्र का उत्सव मात्र नहीं बल्कि देश की प्रगति के लिए यज्ञ है. अपने मत से उसकी पवित्रता अक्षुण्ण रखें. कल (रविवार) देश अपना गणतंत्र दिवस मनायेगा. जागरुक मतदाता हमारे लोकतांत्रिक गणराज्य की नींव हैं.’ उपराष्ट्रपति ने मतदान को धर्म व जाति के बजाय उम्मीदवार की योग्यता से निर्धारित करने की अपील की.

उन्होंने कहा, ‘मतदान करते समय जाति, धर्म, क्षेत्रीयता की संकीर्णता से ऊपर उठ कर उम्मीदवार के चरित्र, आचरण, विचारों, क्षमता व राष्ट्रनिष्ठा का विचार अवश्य करें. धनबल, आपराधिकता से मुक्त चुनाव प्रक्रिया की शुचिता सुनिश्चित करें.’

About News Room lko

Check Also

आईटीसीएम और आईटीआर मिसाइल का उड़ान परीक्षण सफल, ओडिशा के चांदीपुर से हुई लॉन्चिंग, सुखोई से रखी गई नजर

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने स्वदेशी प्रौद्योगिकी क्रूज मिसाइल (आईटीसीएम) और एकीकृत परीक्षण ...