Breaking News

नगर विकास मंत्री ने गांधी जयंती के दिन मार्टिन पुरवा मलिन बस्ती में लगाया झाड़ू, उठाया कूड़ा

•  स्वच्छता को लोग अपना स्वभाव, संस्कार व जीवन का अभिन्न अंग बनाएं- एके शर्मा

• देश के सबसे बड़े स्वच्छाग्रही बापूजी के संकल्प को नगर विकास विभाग कर रहा पूरा

• स्वच्छता पखवाड़ा के तहत निकायों में चला 155 घंटे का सफाई अभियान

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर 2 अक्टूबर को सुबह 8:00 बजे ही उनके स्वच्छता के संकल्प को साकार करने के लिए लामार्ट स्कूल के पास स्थित मार्टिन पुरवा मलिन बस्ती में पहुंचकर सफाई मित्रों, स्थानीय वासियों और गणमान्य व्यक्तियों के साथ मिलकर झाड़ू लगाई और कूड़े को अपने हाथ से उठाकर लोगों को स्वच्छता को अपना स्वभाव और संस्कार बनाने के साथ अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि देश के सबसे बड़े स्वच्छाग्रही पूज्य बापू जी के स्वच्छता के संकल्प को नगर विकास विभाग धरातल पर उतरकर पूरा कर रहा है।

नगर विकास मंत्री ने गांधी जयंती के दिन मार्टिन पुरवा मलिन बस्ती में लगाया झाड़ू, उठाया कूड़ा

नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने सर्वप्रथम वहां स्थित भोलेनाथ के मंदिर में पूजा अर्चना की और भोलेनाथ का आशीर्वाद लिया तथा महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण किया और पुष्प अर्पित किया। इसके पश्चात उन्होंने स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान के तहत मलिन बस्ती की सफाई की और लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया।

Please also watch this video

उन्होंने कहा कि गांधी जी के स्वच्छता संकल्प को साकार करने के लिए प्रदेश की सभी 762 निकायों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन 17 सितंबर से पूज्य बापूजी के जन्मदिवस 2 अक्टूबर तक स्वच्छता का पखवाडा अभियान चलाया गया और 26 सितंबर से बापूजी की 155वीं जयंती को समर्पित 155 घंटे का अनवरत सफाई अभियान भी चलाकर बापूजी को स्वच्छता का श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया

Urban Development Minister swept and picked up garbage in Martin Purwa slum on Gandhi Jayanti

उन्होंने वहां पर सैकड़ो की संख्या में उपस्थित स्थानीय वासियों, सफाई मित्रों, नगर निगम लखनऊ के अधिकारियों और गणमान्य व्यक्तियों को स्वच्छता के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा कि हम सबको मिलकर गंदगी को अपने आसपास के क्षेत्र से दूर भगाना है ताकि हम सभी स्वस्थ रहें, हमारा वातावरण स्वच्छ रहे और हमारे घरों में सुख समृद्धि आए। क्योंकि कहा गया है कि स्वच्छता में ही ईश्वर का वास होता है।

नगर विकास मंत्री ने सफ़ाई के दौरान स्थानीय वासियों और उपस्थित गणमान्य लोगों को संचारी रोगों, मक्खी मच्छर जनित बीमारियों, डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के प्रति जागरूक किया और कहा कि इससे बचने के लिए कहीं पर भी अपने आसपास गंदगी न रहने दे और पानी न जमा होने दें। विभाग के अधिकारियों को भी संचारी रोगों की रोकथाम के लिए अभियान चलाकर दवाइयों और एंटी लार्वा का छिड़काव करने तथा फॉगिंग कराने के निर्देश दिए।

नगर विकास मंत्री ने गांधी जयंती के दिन मार्टिन पुरवा मलिन बस्ती में लगाया झाड़ू, उठाया कूड़ा

इस अवसर पर सैकड़ों की संख्या में स्थानीयवासी, गणमान्यजन, क्षेत्रीय कार्यकर्ता, पार्टी के पदाधिकारी, मंडल अध्यक्ष आयुष पांडेय, हरीश रावत, सुमित रावत, किशोरी लाल भुर्जी तथा नगर निगम के अधिकारी और सफाई मित्र आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस शिक्षकों ने ‘अहिंसा मार्च’ निकालकर बापू के सपनों को साकार करने का संदेश दिया

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के तीन हजार से अधिक शिक्षक-शिक्षिकाओं व कार्यकर्ताओं ने आज गांधी ...