Breaking News

नवयुग कन्या महाविद्यालय में एनसीसी के 74वें स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर कैडेट्स को दिलाई गई अखण्ड भारत की एकता को बनाये रखने की शपथ

लखनऊ। एनसीसी के 74वें स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर आज 26 नवम्बर को नवयुग कन्या महाविद्यालय, राजेन्द्र नगर, लखनऊ की 19 उत्तर प्रदेश गर्ल्स बटालियन की सत्र 2022-23 में नव प्रवेशित एवं अन्य सभी #एनसीसी कैडेटस को प्राचार्या प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय ने राष्ट्रीय कैडेट कोर की शपथ दिलाई कि सभी भारत की एकता को हमेशा बनाए रखेंगे और राष्ट्र के अनुशासित और जिम्मेदार नागरिक बनेंगे, निस्वार्थ भाव से सामुदायिक सेवा करेंगे और साथियों के प्रति लगाव बनाए रखेंगे। इसके साथ ही उन्होंने सभी कैडेटस को बधाई देते हुए उन्हें सदैव अनुशासन तथा दृढ़ संकल्प के साथ लक्ष्य केंद्रित रहने के साथ ही समाज के प्रति अपने दायित्वों का निर्वहन करने के लिए सदैव तत्पर रहने को प्रेरित किया।

महाविद्यालय की एनसीसी अधिकारी मेजर डॉ.मनमीत कौर सोढ़ी ने अवगत कराया कि एनसीसी की स्थापना 1948 में की गई थी। एनसीसी का ध्येय वाक्य “एकता और अनुशासन” है जो कि युवाओं में राष्ट्रभक्ति की भावना उत्पन्न करने में, सामाजिक और सामुदायिक विकास की गतिविधियों में तथा अनुशासन और व्यक्तित्व के विकास में अहम भूमिका निभा रहा है।

अन्य खबर – जजों की नियुक्ति? अपनों के द्वारा होना बेढंगा है!

एनसीसी का लक्ष्य युवा कैडेटों को समाज के अच्छे नागरिक बनाने और उन्हें जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में योग्य बनाने के साथ नेतृत्व क्षमता और चारित्रिक गुणों का विकास करना है।

नवयुग कन्या महाविद्यालय में 1978 से एनसीसी की एक कंपनी कार्यरत है जो लगातार छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है। यहां की #कैडेट्स ने स्थानीय, प्रदेश, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी एक विशेष पहचान बनाई है। यहां की पूर्व कैडेट्स रक्षा सेवाओं में तथा विभिन्न प्रशासनिक पदों पर रहकर देश सेवा का कार्य लगातार कर रहे/रही हैं। स्वयं मेजर डॉ. मनमीत कौर सोढ़ी भी इसी महाविद्यालय की पूर्व छात्रा एवं पूर्व एनसीसी कैडेट रही हैं, जिन्हें उत्कृष्ट प्रदर्शन एवं कर्तव्य निष्ठा हेतु एनसीसी महानिदेशक एवं रक्षा सचिव का प्रशंसा पत्र एवं पदक प्राप्त हो चुका है।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

अन्य खबर –रेलवे बोर्ड के सदस्यों का लखनऊ आगमन, चारबाग़ स्टेशन सहित मंडल पर चल रहे प्रगति कार्यों एवं परियोजनाओं का किया निरिक्षण

About Samar Saleel

Check Also

पहले चरण के मतदान से पहले मायावती ने की अपील, वोट खरीदने, लूटने को लेकर रहें सावधान

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने पहले चरण के मतदान ...