Breaking News

अग्नि सेवा स्मृति दिवस के अवसर पर महानिदेशक अग्निशमन सेवा ने मुख्य सचिव को किया पिन फ्लैग

लखनऊ। अग्निशमन सेवा स्मृति दिवस के अवसर पर मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र (Chief Secretary Durga Shankar Mishra) को महानिदेशक अग्निशमन सेवा अविनाश चंद्रा ने मुख्य सचिव आवास पर पिन फ्लैग किया। इस बीच अग्निशमन अधिकारियों को आग से बचाव के लिए सुझाव दिये।

👉🏼भारत-अमेरिका में वैश्विक रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा, हिद-प्रशांत क्षेत्र की चुनौतियों पर चर्चा

अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि गर्मी में अन्य मौसम की अपेक्षा फैक्ट्रियों, कार्यालयों, होटलों, घरों, खेतों में आग लगने की घटनाएं अधिक होती हैं। अधिकांश घटनाओं का कारण शार्ट सर्किट होता है।

अग्नि सेवा स्मृति दिवस के अवसर पर महानिदेशक अग्निशमन सेवा ने मुख्य सचिव को किया पिन फ्लैग

बचाव के लिए आम नागरिकों को जागरूक किया जाए, विभिन्न स्कूलों में चित्रकला प्रतियोगिता, स्लोगन, व्याख्यान आदि का आयोजन करके बच्चों को आग से बचाव के गुण सिखाये जायें। अधिक से अधिक लोगों को अग्नि सुरक्षा से बचाव और रोकथाम के प्रति जागरूक किया जाये।

👉🏼इस बीमारी से मुक्ति पा लीजिए, 10 साल जो देखा वह ट्रेलर, असली तस्वीर चार जून के बाद’

उन्होंने कहा कि आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए अग्निशमन अधिकारियों को आधुनिक तकनीक से आग बुझाने के उपाय का प्रशिक्षण दिया जाए, जिससे उनके कार्य करने की दक्षता और प्रभावशाली हो।

👉🏼‘मालदीव से रवाना हो चुका भारतीय सैन्यकर्मियों का दूसरा जत्था’, बोले राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू

सोशल मीडिया के माध्यम से शार्ट फिल्म और एनीमेशन द्वारा आम नागरिकों को अग्नि सुरक्षा एवं बचाव हेतु जागरूक किया जाये। उन्होंने कहा कि महाकुंभ-2025 में आगजनी की घटना घटित न हो, इसलिये अग्नि सुरक्षा के समुचित प्रबंध पहले से सुनिश्चित किये जायें। इस अवसर पर महानिदेशक अग्निशमन सेवा अविनाश चंद्रा सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

डीपीआई के जरिये लोगों को सशक्त कर रहा भारत बना दुनिया के लिए प्रेरणास्त्रोत

नई दिल्ली। भारत डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर (डीपीआई) पर न केवल अपने नागरिकों को सशक्त कर ...