Breaking News

वेस्ट बैंक में नई इस्राइली बस्तियों की योजना पर एंटनी ब्लिंकन की दो टूक, बोले- यह अवैध और कानून के खिलाफ

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने ट्रम्प के कार्यकाल के दौरान अपना गई नीति को पलटते हुए वेस्ट बैंक में नई इस्राइली बस्तियां को अवैध और अंतरराष्ट्रीय कानून के विरोध करार दिया है। सब्यूनस आयर्स में अर्जेंटीना की विदेश मंत्री डायना मोंडिनो के साथ एक संयुक्त सम्मेलन में ब्लिंकन ने कहा कि वह इस्राइल की नई योजनाओं से निराश हैं।

नई बस्तियां स्थायी शांति का हल नहीं- एंटनी ब्लिंकन
पत्रकारों से बातचीत करते हुए अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि हमने कई रिपोर्ट्स देखी हैं। मुझे कहना होगा कि हम घोषणा से निराश हैं। लंबे समय से अमेरिकी नीति रही है और हम मानते हैं कि इस्राइली नई बस्तियां स्थायी शांति का हल नहीं है। इसके एक दिन बाद शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने कहा,

‘वे अंतरराष्ट्रीय कानून के साथ भी असंगत हैं। गौरतलब है कि इस्राइल के धुर दक्षिणपंथी वित्त मंत्री बेजेलेल स्मोट्रिच ने संकेत दिया कि बस्तियों में 3,000 से अधिक नए आवास जोड़े जाएंगे। यह बयान पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा अपनाई गई इस्राइल समर्थक नीतियों से हटकर बाइडन प्रशासन के नए बदलाव के रूप में सामने आई।

इस्राइली नागरिक बस्तियां कानून के खिला नहीं- माइक
2019 में ट्रम्प के कार्यकाल के दौरान तत्कालीन विदेश सचिव माइक पोम्पिओ ने दावा किया कि वेस्ट बैंक में इस्राइली नागरिक बस्तियों की स्थापना अंतरराष्ट्रीय कानून के साथ खिलाफ नहीं है। हालांकि ब्लिंकन के बयान का व्हाइट हाउस ने बचाव किया। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि शांति स्थापित करने में नई बस्तियां कारगर नहीं है।

सच कहूं तो यह अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुरूप नहीं है। हम चाहते है कि मुद्दे का स्थायी समाधान निकाला जाए। ब्यूनस आयर्स में ब्लिंकन ने कहा कि उन्होंने युद्ध के बाद की गाजा योजना के बारे में रिपोर्ट्स देखी हैं।

About News Desk (P)

Check Also

पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत कर रहा चीन, पड़ोसी के लिए आठ हंगोर श्रेणी की पनडुब्बियां बना रहा ड्रैगन

चीन, भारत के खिलाफ पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत करने में जुटा है। इसी के तहत ...