Breaking News

कभी कांग्रेस का था राज, फिर सपा और अब है भाजपा के कब्ज़े में मलिहाबाद

दशहरी आम के लिए विश्व प्रसिद्ध लखनऊ की मलिहाबाद विधानसभा सीट आजादी के बाद से 1989 तक कांग्रेस को मिलती रही। इसके बाद से यह सीट कांग्रेस से छिटककर मुलायम सिंह यादव की पार्टी में चली गई। हीं इस सीट पर इस साल एसपी और कांग्रेस भी बीजेपी के खिलाफ अपनी दावेदारी कर रहे हैं। गौरतलब है कि इस सीट पर सबसे अध‍िक 4 बार समाजवादी पार्टी जीती है। वहीं दो बार कांग्रेस को भी जीत म‍िली है।

पहली बार 2017 में खिला था कमल

मलिहाबाद (सुरक्षित) विधानसभा सीट पर फिलहाल भारतीय जनता पार्टी का कब्जा है। समाजवादी पार्टी के कब्‍जे में रही इस सीट पर 2017 में पहली बार कमल ख‍िला था।फिलहाल यहां से भारतीय जनता पार्टी की जय देवी विधायक हैं। जय देवी 2017 में यहां से विजयी हुई हैं। इस चुनाव में उन्होंने समाजवादी पार्टी की राजबाला को 22668 वोटों से कडी टक्कर दी थी और विअजयी भी हुईं। वहीं, बहुजन समाज पार्टी तीसरे स्थान पर थी।

इससे पहले 2012 में सपा के टिकट पर जीते थे इंदल कुमार
उनसे पहले 2012 में समाजवादी पार्टी के टिकट पर इंदल कुमार विधायक बने थे। ऐसे में भारतीय जनता पार्टी की कोशिश होगी कि वह इस सीट पर अपनी जीत का सिलसिला बरकरार रखे। वहीं सपा अपनी सीट पर कब्‍जा जमाने की कोश‍िश में है।

कुल 3 लाख 40 हजार 477 वोटर रजिस्टर्ड मतदाता हैं मलिहाबाद सीट में 

2017 के आंकड़ों के अनुसार इस सीट पर कुल 3 लाख 40 हजार 477 वोटर रजिस्टर्ड थे। हालांकि इस चुनाव में मतदाताओं की इस संख्या में इजाफा होने का अनुमान है।

About reporter

Check Also

देश की जनता इंडिया गठबंधन के प्रत्याशियों पर विश्वास जता रही है- लोकदल

लखनऊ। लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी सुनील सिंह ने एक चुनावी जनसभा में कहा है ...