Breaking News

भारत सरकार का एक फैसला और UAE में बढ़ने लगी महंगाई, जानें पूरा मामला

भारत सरकार द्वारा प्याज निर्यात पर लगाए गए बैन के बाद से अरब देश UAE में प्याज की कीमतें आसमान छू रही हैं. UAE के खुदरा विक्रेताओं के मुताबिक, भारत द्वारा प्याज निर्यात पर लगाए गए बैन के बाद से देश में प्याज की कीमतें छह गुना तक बढ़ गई हैं. भारत के खुदरा बाजार में प्याज 60 से 70 रुपये प्रतिकिलो बिक रहा है.

घरेलू कीमतों पर काबू पाने और इसकी उपलब्धता बढ़ाने के लिए भारत ने अगले साल मार्च तक प्याज निर्यात पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. 8 दिसंबर को विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि 31 मार्च 2024 तक प्याज निर्यात पर प्रतिबंध रहेगा. इससे पहले अगस्त में त्योहारी सीजन को देखते हुए भारत ने प्याज निर्यात पर 40 फीसदी शुल्क लगा दिया था.

UAE में प्याज की कीमतों में छह गुना तक बढ़ोतरी

UAE की अखबार खलीज टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत द्वारा प्याज निर्यात पर लगाए गए बैन के बाद देश में प्याज कीमतों में तेजी से वृद्धि देखी जा रही है. खुदरा उद्योग के व्यापारियों का कहना है कि प्याज की कीमत छह गुना तक बढ़ गई है, इसलिए वे प्याज आयात के लिए वैकल्पिक स्रतों की तलाश कर रहे हैं.

अल सफीर ग्रुप एफएमसीजी के निदेशक अशोक तुलसियानी का कहना है कि तुर्की, ईरान और चीन वैकल्पिक स्रोत हैं. लेकिन मात्रा, गुणवत्ता और कीमत के मामले में भारतीय प्याज की मांग सबसे ज्यादा होती है. किसी अन्य देश का प्याज भारतीय प्याज की कमी को पूरा नहीं कर सकता है. दरअसल, भारत सिर्फ UAE ही नहीं, बल्कि अन्य खाड़ी देशों के लिए भी प्रमुख प्याज निर्यातक देश है. यही वजह है कि भारत की ओर से लगाए गए प्रतिबंध के बाद अन्य अरब देशों में भी प्याज की कीमतें बढ़ने लगी हैं.

आयात के लिए वैकल्पिक स्रोत ढूंढ रहा UAE

अल माया ग्रुप के ग्रुप डायरेक्टर कमल वाचानी का कहना है कि भारत सरकार के इस फैसले के बाद UAE वैकल्पिक स्रोतों की खोज कर रहा है. मिस्र को यूएई बाजार में प्याज की आपूर्ति के लिए संभावित आपूर्तिकर्ता माना जा रहा है. इसके अलावा तुर्की खुद को एक विकल्प के रूप में प्रस्तुत करता है.

यूएई, भारत से प्याज आयात करने वाला तीसरा सबसे बड़ा देश

ऑब्जर्वेटरी ऑफ इकोनॉमिक कॉम्प्लेक्सिटी के अनुसार, हाल के वर्षों में यूएई द्वारा भारत से प्याज आयात में और भी वृद्धि दर्ज की गई है. साल 2019 में यूएई ने भारत से 27.7 मिलियन डॉलर का प्याज खरीदा. वहीं, 2020 में यूएई ने 34.8 मिलियन डॉलर का प्याज खरीदा. यूएई ने 2021 में भारत से 41.7 मिलियन डॉलर का प्याज आयात किया. साल 2021 में यूएई भारतीय प्याज का चौथा सबसे बड़ा आयातक देश था.

बागवानी उत्पाद निर्यातक संघ के प्रमुख अजित शाह के मुताबिक, वित्तीय वर्ष 2022-23 में भारत से सबसे ज्यादा प्याज आयात बांग्लादेश ने किया है. वहीं, दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमशः मलेशिया और यूएई है. भारत से प्याज आयात की बढ़ोतरी का कारण यूएई में बढ़ती जनसंख्या और अन्य देशों की तुलना में भारतीय प्याज की कीमतों का कम होना है.

About News Desk (P)

Check Also

पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत कर रहा चीन, पड़ोसी के लिए आठ हंगोर श्रेणी की पनडुब्बियां बना रहा ड्रैगन

चीन, भारत के खिलाफ पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत करने में जुटा है। इसी के तहत ...