Breaking News

संचारी रोगों पर पार्षदों के लिए आयोजित हुई ऑनलाइन संवेदीकरण कार्यशाला

लखनऊ। जनपद में एक से 31 अक्टूबर तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जाएगा. इसी क्रम में शुक्रवार को महापौर संयुक्ता भाटिया की अध्यक्षता में पार्षदों के लिए संवेदीकरण ऑनलाइन कार्यशाला आयोजित हुई।

महापौर संयुक्ता भाटिया ने इस अभियान को सफल बनाने के लिए सभी पार्षदों से सहयोग करने एवं अपने-अपने वार्ड में स्थापित वार्ड निगरानी समिति को पुनः क्रियाशील करने के निर्देश देते हुए कहा कि यह कार्यक्रम संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम मुख्यमंत्री की प्राथमिकताओं में सर्वोपरी कार्यक्रम है । साथ ही इसके द्वारा हम सीधे आम नागरिकों से जुड़कर उन्हें डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी गंभीर बीमारियों से बचा सकते हैं।

उन्होंने नगर निगम के सभी अधिकारियों को अपने सम्बंधित कार्यों में विशेष रूप से ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि खुली नालियों को ढंकना, कूड़े का उठान, सड़कों की सफाई, उथले हैण्ड पम्पों का चिन्हीकरण करना, शुद्ध पेयजल की उपलब्धता, सघन फॉगिंग, सैनिटाईजेशन, एंटीलार्वा का छिड़काव आदि में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

वेक्टर जनित रोगों के संयुक्त निदेशक डॉ. विकास सिंघल ने घर की छतों और खुले में पड़ी इस्तेमाल में न आने वाली वस्तुएं जैसे पुराने टायर, खाली बोतल, बर्तन, मटके, प्लास्टिक डिब्बे इत्यादि पर विशेष ध्यान देकर हटाने के लिए आग्रह किया।

गोदरेज संस्था के सहयोग से संचालित पाथ सी.एच.आर.आई. संस्था के आई.वी.एम्. को-ऑर्डिनेटर आशीष कुमार वर्मा ने संचारी रोगों को फ़ैलाने के लिए मुख्य रूप से ज़िम्मेदार मच्छर के जीवन चक्र और उनसे फैलने वाली बीमारियों के संबंध में विस्तृत चर्चा करते हुए बचाव के उपाय बतायें।

इस मौके पर जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. ऋतु श्रीवास्तव, एम्बेड के समन्वयक धर्मेन्द्र त्रिपाठी, यूनिसेफ के डी.एम.सी. डॉ. सुजीत सिंह, नगर निगम के अधिकारी, खाद्य निरीक्षक, पार्षद, सुपरवाइजर और कर्मचारी शामिल रहें।

About Samar Saleel

Check Also

अयोध्या और काशी ने लक्ष्य पा लिया है, अब ब्रज की बारी है- योगी

• मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष, फतेहपुर सीकरी के सांसद ...