Breaking News

एक दिवसीय मानसिक स्वास्थ्य एवं जीवन कौशल संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन

लखनऊ। आज समाज कार्य विभाग में संचालित यूथ काउंसलिंग हेल्थ सेंटर द्वारा आयोजित मानसिक स्वास्थ्य एवं जीवन कौशल कार्यशाला के दूसरे दिन छात्र छात्राओं को स्वस्थ मानसिक स्वास्थ्य की महत्ता एवं आवश्यकता के विषय में बताया गया।

लखनऊ विश्वविद्यालय के सात छात्रों का 3.5 लाख के सालाना पैकिज पर प्लेसमेंट

कार्यशाला में बलरामपुर अस्पताल से आई हुए क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट गरिमा सिंह ने छात्र छात्राओं से उनके मानसिक स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को जानकर उनसे उचित निपटान के तरीकों को बताया।

मानसिक स्वास्थ्य एवं जीवन कौशल संवेदीकरण

विशेषज्ञ गरिमा सिंह ने प्रशिक्षण के दौरान छात्रों को अच्छे बौद्धिक स्वास्थ्य के लिए उचित पोषण एवं व्यायाम आदि के महत्व को भी समझाया। छात्राओं को मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न समस्याओं उनके उपचार एवं मानसिक समस्याओं से संबंधित विभिन्न सुविधाओं के बारे में भी जानकारी दी गई युवाओं में अवसाद की समस्या से निपटने के लिए छात्र छात्राओं को कोपिंग नीतियों के बारे में बताया गया एवं उन्हें माइंडफूलनेस का भी प्रशिक्षण दिया गया।

पोस्टर प्रतियोगिता में शामिल छात्रों का हुआ सम्मना, ऋषिजा व शिखा यादव रहीं अव्वल 

मानसिक स्वास्थ्य एवं जीवन कौशल संवेदीकरण

नोडल कार्यक्रम समन्वयक-यूथ काउंसलिंग सेंटर एवं मुख्य कुलानुशासक लखनऊ विश्वविद्यालय प्रो राकेश द्विवेदी ने मानसिक स्वास्थ्य और समाज में फैली मानसिक मिथक एवं गलत धारणाओं के बारे में जानकारी देकर छात्र छात्राओं से मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित कोई भी परेशानी होने पर उन्हें विशेषज्ञों से सही समय पर सलाह लेने का सुझाव दिया।

एकेटीयू का डिवाइस रोकेगा प्रदूषण

मानसिक स्वास्थ्य एवं जीवन कौशल संवेदीकरण

कार्यक्रम समन्वयक, राष्ट्रीय सेवा योजना प्रो रूपेश कुमार ने कार्यशाला में छात्र-छात्राओं के विभिन्न समस्याओं पर भी विवेचना की। प्रशिक्षण में लगभग 50 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया। कार्यशाला का समापन एवं धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कार्यक्रम अधिकारी राष्ट्रीय सेवा योजना डॉ मोहिनी गौतम ने छात्रों को आश्वस्त करते हुए कहा कि भविष्य में ऐसी और कार्यशाला का आयोजन भी किया जाएगा।

About Samar Saleel

Check Also

राम से राष्ट्र तक अपने को समर्पित करना होगा- चंपत राय

अयोध्या। कामता प्रसाद सुंदर लाल साकेत महाविद्यालय अयोध्या में चल रहे ‘युवा महोत्सव 2024’ के ...