Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय: “छात्रों के समग्र विकास” विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

लखनऊ विश्वविद्यालय के द्वितीय परिसर डॉ बीआर अम्बेडकर हॉल में आज लखनऊ विश्वविद्यालय के परामर्श एवं मार्गदर्शन प्रकोष्ठ द्वारा “छात्रों के समग्र विकास” विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस आयोजन के लिए सम्मानित पैनलिस्ट थे, प्रो मधुरिमा प्रधान (निदेशक-काउंसलिंग एंड गाइडेंस सेल), डॉ वैशाली सक्सेना (डिप्टी डायरेक्टर-काउंसलिंग एंड गाइडेंस सेल) और सत्येंद्र कुमार सिंह (करियर स्ट्रैटेजिस्ट एंड मेंटर)।

लखनऊ विश्वविद्यालय के 6 छात्रों का 4.40 लाख के पैकेज पर हुआ चयन

कार्यशाला

प्रो एम प्रधान ने लखनऊ विश्वविद्यालय के परामर्श एवं मार्गदर्शन प्रकोष्ठ के उद्देश्यों के बारे में बताया तथा विद्यार्थियों को लखनऊ विश्वविद्यालय के परामर्श एवं मार्गदर्शन प्रकोष्ठ के उद्देश्यों के बारे में बताया।

नई शिक्षा नीति के अनुसार, छात्रों की सामाजिक और भावनात्मक क्षमताएं उनके जीवन में भविष्य की सफलता के लिए उतनी ही महत्वपूर्ण हैं जितनी कि उनका शैक्षणिक ज्ञान। अतिथि, सत्येंद्र कुमार सिंह ने खुद को और अपने व्यक्तित्व की ताकत को कैसे जाना जाए, इस पर मार्गदर्शन दिया।

कार्यशाला

एकेटीयू ने लखनऊ में यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट टॉक शो का आयोजन किया

प्रो एम प्रधान ने क्रोध और तनाव प्रबंधन, एकाग्रता की कमी की समस्या, अधिक सोचने, चिंता और अवसाद के बारे में कई सवालों के जवाब दिए। छात्रों द्वारा गुमनाम रूप से उनके करियर विकल्पों, स्टेज फीयर, रिश्ते के मुद्दों और अन्य के बारे में प्रश्न प्रस्तुत किए गए थे। वे यह भी जानना चाहते थे कि वे करियर और परिवार के बीच संतुलन कैसे बना सकते हैं और एक अच्छे दोस्त की पहचान कैसे कर सकते हैं। सफलता के जादुई मंत्र डॉ वैशाली सक्सेना ने बताए।

कार्यशाला

प्रो एम प्रधान ने मन को नियंत्रित करने की तकनीक बताई। कार्यक्रम का समन्वय डॉ अर्चना सिंह (प्रोवोस्ट डॉ बीआर अम्बेडकर हॉल) और डॉ कौमुदी सिंह (सहायक प्रोवोस्ट- डॉ बीआर अम्बेडकर हॉल) द्वारा किया गया। छात्रों की चिंताओं को संबोधित किया गया, और प्रतिष्ठित पैनलिस्टों ने कई उत्तरों की पेशकश की, जिनमें सभी विद्यार्थियों सहभागी हुए।

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...