Breaking News

समाज के प्रति समर्पित है हमारी जिम्मेदारी: सुनील कुमार वर्मा

हमारे समाज में आजकल इतनी कुरीतियां आ गयी है की इनको किसी एक के हटाने से नही हट सकती। हम सबको एकजुट होकर प्रयास करना होगा। एकजुट का मतलब कोई बहुत बड़ा मोर्चा नही निकालना, बल्कि हम सबको केवल अपने आपको बदलना होगा। अपनी सोच को अपनी संस्कृति और अपने संस्कारो के हिसाब से बनना होगा।। मेरे हिसाब से हम लोगो को कमर कस लेनी चाहिए अपने आपको सुधारने में, जिस प्रकार समाज मैं कही बलात्कार, अपरहण, शोषण जैसे घटनाएं हो रही हैं, वो कौन कर रहा है, कोई और नही हम ही एक दूसरे के साथ ये सब कर रहे है।

इसलिए हम एक दूसरे के ऊपर आरोप प्रत्यारोप न कर करके सीरफ और सिर्फ अपने आपको अपने संस्कारो के आधार पर बदले तब हम बदले, ऐसा नही करे ब्लकि अपने आपको उससे पहले बदल डालो जिससे समाज के और लोगो को एक प्रेरणा मिले और एक एक करके सब अपने आपको बदलना शुरू कर दे। हमेशा शुरुआत अपने से करो दुसरो से उम्मीद मत करे।हमे अपने आपको सुधारना है न कि समाज को,जब अपने आपको सुधार लेंगे तो समाज अपने आप हमे सुधरा हुआ दिखाई देगा।

हमारी सभ्यता में कहा कोई कमी नही है, कमी है तो वो हमारी सोच मैं आ गयी है जो हम अपनी सभ्यता को भूल कर दुसरो की सभ्यता को अपना रहे हैं देंखा जाय तो इसमें कोई बुराई भी नही है, पर दुसरो की संता से अच्छी बातें अपनी सभ्यता में जोड़ें अपना समाज एक आदर्श समाज के रूप में संस्कार के सामने आए। जब एक बच्चा पैदा होता है तब उसके मां-बाप उसका सहारा बनते हैं पर जब मां बाप बूढ़े होते हैं तब बच्चे उनका सहारा नहीं बनते ,ऐसा क्यों यह सब कहीं ना कहीं अशिक्षा और अपने संस्कारों से भटकना ही तो है, क्या हमारा संस्कार हमको यह सब करने की आज्ञा देता है और किस, ग्रंथ वेद में लिखा हुआ है कि बूढ़े मां बाप को घर से निकाल दो, यह सब अशिक्षा अज्ञानता के कारण हो रहा है। अशिक्षा, दबंगों की दबंगई सहने पर विवश करती है।

अशिक्षा हमारे समाज मैं बहुत बड़ा रॉयल प्ले कर रही है। वो ही हमारे समाज के पतन का कारण बन रही है।अशिक्षा से ही बेरोजगारी कर रहे हमारे में बहुत बड़ी कर रही है वह हमारे समाज के पतन का कारण बन रही है। इसलिये अपने को और अपनी सोच को बदलना होगा,और सबसे ज्यादा शिक्षा पर ध्यान देना होगा,सही सोच रखने से कभी भी हम अपराध की तरफ नही अपने कदम को ले जाएंगे। समाज से अपराध को खत्म करने के लिए हमे पहले खुद को बदलना होगा और हमारा प्रयास सफलता की औऱ बढेगा।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

माफिया अतीक का शूटर बल्ली पंडित गिरफ्तार, भारी मात्रा में बम के साथ पकड़ा गया

खुल्दाबाद में माफिया अतीक अहमद के शूटर बल्ली पंडित उर्फ सुधांशु त्रिवेदी ने बालू ठेकेदार ...