Breaking News

पसमांदा मुस्लिम समाज ने मनाया अल्पसंख्यक अधिकार दिवस

लखनऊ। पसमांदा मुस्लिम समाज कार्यालय स्थिति लालबाग में अल्पसंख्यक अधिकार दिवस का आयोजन किया गया, जिस में मुख्य अतिथि के रूप में संगठन के संस्थापक, राष्ट्रीय अध्यक्ष पूर्व मंत्री अनीस मंसूरी ने सम्बोधित करते हुए कहा कि सब से पहले सभी को अल्पसंख्यक अधिकार दिवस की बधाई है।

अनीस मंसूरी ने कहा कि अल्पसंख्यक अधिकार दिवस भाषाई, धर्म, जाति और रंग के आधार पर अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित लोगों के अधिकारों को बढ़ावा और संरक्षित करने के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है।

👉लीक हो गई MP के मंत्रियों के नाम की सूची, इन नामों की हो रही है चर्चा

भारत में बहुमत-अल्पसंख्यक मुद्दों पर अक्सर असहमति और चर्चा धार्मिक और राजनीतिक असंतोष पैदा करने के लिए उभरती है। भले ही भारतीय संविधान हमेशा अल्पसंख्यकों समेत सभी समुदायों को समान और न्यायपूर्ण अधिकार प्रदान करता था और प्रदान करता रहेगा लेकिन अल्पसंख्यकों के अधिकारों से संबंधित कुछ मुद्दे अभी भी जीवित हैं।

अनीस मंसूरी ने कहा कि भारत में अल्पसंख्यक अधिकार दिवस मना कर प्रत्येक राज्य अल्पसंख्यकों से संबंधित मुद्दों पर पूरी तरह से केंद्रित है और अच्छी तरह से यह सुनिश्चित करता है कि अल्पसंख्यकों के अधिकार उनके प्रांत के भीतर सुरक्षित हैं।

पसमांदा मुस्लिम समाज ने मनाया अल्पसंख्यक अधिकार दिवस

अनीस मंसूरी ने कहा कि अल्पसंख्यक शब्द अल्प और संख्यक जैसे दो शब्दों से मिलकर बना है, जिसका अर्थ है दूसरों के अपेक्षा संख्या में कम होना। अल्पसंख्यक होने के कई पहलू हो सकते हैं, परन्तु मुख्यतः इसमें धार्मिक, भाषायी, जातीय पहलुओं को प्रमुखता से देखा जाता है।

इसमें सबसे प्रमुख होता है धार्मिक रुप से अल्पसंख्यक होना, कई सारे देशों में धार्मिक अल्पसंख्यकों को विशेष सुविधाएं प्रदान की जाती है ताकि इनके साथ किसी प्रकार का भेदभाव ना हो और बहुसंख्यक समाज के साथ यह भी समान रुप से विकास कर सकें। हालांकि कई सारे देशों में इसके विपरीत धार्मिक अल्पसंख्यकों को विभिन्न तरीकों से प्रताड़ित भी किया जाता है और उन्हें हेय दृष्टि से देखा जाता है।

👉इस वजह से अपनी फिल्में नहीं देखते शाहरुख खान, दुबई इवेंट में ‘डंकी’ अभिनेता ने किया बड़ा खुलासा

अनीस मंसूरी ने कहा कि हमारे देश में हिन्दू धर्म को बहुसंख्यक माना जाता है और इसके अलावा मुस्लिम, सिख, पारसी, जैन, ईसाई, बौद्ध धर्म के लोगों को अल्पसंख्यक माना जाता है। सरकार देश भर में अल्पसंख्यकों के लिए कई तरह की विशेष योजनाएं चलायी जाती है और इसके साथ ही अल्पसंख्यकों के विकास के लिए सन् 1992 में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग का भी गठन किया गया था।

अल्पसंख्यक समुदाय विशेषकर मुसलमान समुदाय के लोग अपनी इच्छा से भारतीय हैं न की किसी मजबूरी की वजह से और उन्हें अपनी वफादारी या देशभक्ति का कोई सबूत पेश करने की आवश्यकता नहीं है। मुस्लिम या किसी अन्य समुदाय से होना और भारत में रहना पर्याप्त सबूत है जो यह साबित करते हैं कि वे देशभक्त हैं।

👉डीएफसी पर चलेगी 1300 ट्रकों के बराबर सामान पहुंचाने वाली हैवी हॉल मालगाड़ी

अनीस मंसूरी ने कहा कि अल्पसंख्यकों को समान अधिकार प्रदान करके राजनेता उनके ऊपर कोई एहसान नहीं कर रहे हैं, बल्कि वास्तव में यह उनका वास्तविक अधिकार है। एक ऐसा देश जो जाति, धर्म या समुदाय के आधार पर लोगों के बीच भेदभाव नहीं करता, लोकतंत्र की वास्तविक भावना को दर्शाता है।

दुनिया भर में कई उदाहरण हैं जब एक विशिष्ट अल्पसंख्यक समूह को राजनीतिक और नीतिगत भेदभाव के कारण संघर्श करना पड़ा और पीड़ा सहनी पड़ी। इस अवसर पर शाहिद कस्सार, हाजी नसीम अहमद, एजाज अहमद राईनी, मौलाना इलियास मंसूरी, हाजी शब्बन, शब्बीर अहमद मंसूरी के अलावा काफी लोगों ने अपने विचार व्यक्त किये।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...