Breaking News

स्वच्छता अभियान से जुड़कर गांधी जी को सच्ची श्रद्धांजलि दें: आनंदीबेन पटेल

लखनऊ। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की अध्यक्षता में आज बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय, झांसी का 28वाँ दीक्षान्त समारोह सम्पन्न हुआ। दीक्षान्त समारोह में राज्यपाल वर्चुअली संबोधित किया। उनके निर्देश पर समारोह में डिजीलॉकर पर अपलोड उपाधियों को प्रदर्शित भी किया गया। इस अवसर पर वरिष्ठ अंतरिक्ष वैज्ञानिक नीलेश देसाई को डीएससी की मानद उपाधि भी प्रदान की गई।

👉महात्मा गाँधी सत्याग्रह और चरखा

राज्यपाल द्वारा वर्चुअली विश्वविद्यालय परिसर में सेन्सेस डाटा रिसर्च वर्क स्टेशन, कैफेटेरिया व मृदा परीक्षण प्रयोगशाला का लोकार्पण एवं मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में पवेलियन एवं बाउण्ड्री वाल, फार्मेसी तथा अर्थशास्त्र विभाग के नए भवन व नवीन कम्प्यूटर केन्द्र का शिलान्यास किया गया।

राज्यपाल की प्रेरणा से समारोह में विश्वविद्यालय एवं जिला प्रशासन द्वारा 111 आंगनवाड़ी किट वितरण तथा कार्यक्रम में प्रतिभाग कर रहे उच्च प्राथमिक विद्यालय से आए 30 बच्चों को पठन-पाठन एवं पोषण सामग्री प्रदान की गई। समारोह में विश्वविद्यालय की दीक्षान्त पत्रिका अनिमेष तथा अन्य पत्रिकाओं का विमोचन भी किया गया।

समारोह को वर्चुअली सम्बोधित करते हुए राज्यपाल ने विद्यार्थियों से कहा कि ये उनके जीवन का अहम मोड़ है, जहाँ से उनका ज्ञान देश और समाज के लिए समर्पित होगा। उन्होंने आजादी के पिचहत्तर साल बाद भारत में महिला सशक्तिकरण की दिशा में ठोस कार्यों के सम्पादन का उल्लेख करते हुए हाल ही में ‘नारी शक्ति वंदन अधिनियम‘ पारित होने की विशेष चर्चा की। कहा कि इस अधिनियम के माध्यम से लोकतंत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि चन्द्रयान-3 की सफलता के पीछे हमारे वैज्ञानिकों का वर्षों का परिश्रम है। तमाम चुनौतियों के बावजूद हमारे कर्मठ वैज्ञानिकों तथा इंजीनियरों ने भारत की साख मजबूत की है।

स्वच्छता अभियान से जुड़कर गांधी जी को सच्ची श्रद्धांजलि दें: आनंदीबेन पटेल

राज्यपाल ने उपाधि एवं पदक प्राप्तकर्ताओं को जागरूक रहने और वैश्विक स्तर पर पहचान बनाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कभी कम जलस्तर के लिए जाने गए बुंदेलखण्ड में सरकार के प्रयासों से बदली तस्वीर और लोगों में जल संचयन के लिए आई जागरूकता की ओर विद्यार्थियों का ध्यान आकृष्ट किया। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को सरकार की लाभार्थीपरक योजनाओं की जानकारी भी हो और विश्वविद्यालय इन जानकारियों का प्रसार दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्र के लाभार्थियों तक पहुँचाकर उनका भी जीवन स्तर बेहतर करने में सहयोग करें। उन्होंने विद्यार्थियों को आधुनिक तकनीकी उपयोग के साथ-साथ अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए कुछ समय तकनीकी वस्तुओं से दूर रहने के लिए भी प्रेरित किया।

राज्यपाल ने समारोह में प्रतिभागियों को आगामी 02 अक्टूबर गांधी जयन्ती के उपलक्ष्य में देश व्यापी ‘स्वच्छता ही सेवा अभियान‘ से जुड़ने के लिए भी प्रेरित किया, जो कि 01 अक्टूबर को प्रातः 10 बजे से 01 घण्टे के लिए चलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता का ये कार्य ही गांधी जी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।विशिष्ट अतिथि उच्च शिक्षा राज्यमंत्री श्रीमती रजनी तिवारी ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि डिग्रियां हासिल करने के बाद परिवार, समाज एवं देश के विकास में योगदान दें।

👉कौन गद्दार-कौन वफादार के साथ लॉन्च हुआ Khufiya का नया प्रोमो विडियो, इस OTT पार रिलीज़ होगी फिल्म

विशिष्ट अतिथि एवं अंतरिक्ष वैज्ञानिक श्री नीलेश देसाई ने विद्यार्थियों को प्राप्त उपाधि और पदक को एक मूल्यवान संपत्ति बताया। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों द्वारा विदेशी भाषाओं सहित यथासंभव अधिक से अधिक भाषओं को सीखने का प्रयास करें। इस अवसर पर समारोह में वर्चुअली जुड़े उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय भी परिषद उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...