Breaking News

पेट्रोल-डीजल के दाम में देखने को मिला ये बदलाव, जानिये नया रेट

विदेशों में कच्चे तेल में रही तेजी के बीच देश में पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार दूसरे दिन बढ़े।देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली में आज डीजल 15 पैसे महँगा होकर 67.24 रुपये प्रति लीटर हो गया जो 12 सप्ताह का उच्चतम स्तर है।

पेट्रोल की कीमत भी छह पैसे बढ़कर 14 दिसंबर के बाद के उच्चतम स्तर 74.74 रुपये प्रति लीटर पर पहुँच गयी।अंतर्राष्ट्रीय बाजार में लंदन क्रूड का वायदा आज 68 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुँच गया। तीन महीने बाद कच्चा तेल 68 डॉलर के पार निकला है। इसके दाम में पिछले कुछ समय से धीरे-धीरे वृद्धि हो रही है जिसका असर घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल के साथ ही अन्य पेट्रोलियम उत्पादों पर भी देखा जा रहा है।पेट्रोल की कीमत कोलकाता और मुंबई में भी छह-छह पैसे बढ़कर क्रमश: 77.40 रुपये और 80.40 रुपये प्रति लीटर हो गयी।

चेन्नई में यह सात पैसे की तेजी के साथ 77.71 रुपये प्रति लीटर बिका।डीजल कोलकाता और मुंबई में 16-16 पैसे महँगा हुआ। कोलकाता में एक लीटर डीजल की कीमत 69.66 रुपये और मुंबई में 70.55 रुपये रही। चेन्नई डीजल की कीमत 17 पैसे बढ़कर 71.10 रुपये प्रति लीटर हो गयी।तेल विपणन कंपनियाँ रोजाना पेट्रोल-डीजल के दाम की समीक्षा करती हैं और हर दिन सुबह छह बजे से नयी कीमत लागू होती है।

About News Room lko

Check Also

कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ कार्रवाई, ऑनलाइन तरीके से नए ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

बैंकिंग क्षेत्र के नियामक भारतीय रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई ...