Breaking News

ऐतिहासिक गुरूद्वारा नाका हिण्डोला में मनाया गया फाल्गुन माह संक्रान्ति पर्व

लखनऊ। फाल्गुन माह संक्रान्ति पर्व श्री गुरु सिंह सभा ऐतिहासिक गुरूद्वारा गुरु नानक देव जी नाका हिण्डोला, लखनऊ में आज 13 फरवरी दिन सोमवार को बड़ी श्रद्धा एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023 के तहत दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग ने लगाया स्टाल

शाम का विशेष दीवान 6.15 बजे रहिरास साहिब के पाठ से प्रारम्भ हुआ जो रात्रि 09.20 बजे तक चला जिसमें रागी जत्था भाई राजिन्दर सिंह ने अपनी मधुरवाणी में फलगुणि अनंद उपारजना हरि सजन प्रगटे आई। संत सहाई राम के कर किरपा दिया मिलाए।

एनसीसी ‘सी’ सर्टिफिकेट प्रैक्टिकल परीक्षाओं में 14 कॉलेजों के 285 छात्राएं शामिल हुईं

शबद कीर्तन एवं नाम सिमरन द्वारा आई साध संगतों को निहाल किया। उसके उपरान्त ज्ञानी सुखदेव सिंह ने फाल्गुन माह पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस माह में भक्तों के मन में एक विशेष आनन्द की अनुभूति होती है, क्योंकि वह भक्ति के सहारे परमात्मा को पा लेते हैं।

फाल्गुन माह संक्रान्ति पर्व

प्रभु को पा लेने का आनन्द सबसे निराला है। वह एक अलग सी मस्ती वाली अवस्था होती है पर परमात्मा का मिलना आसान काम नही। श्री गुरु अरजन देव जी कहते हैं कि प्रभु के भक्तजनों की सहायता से ही प्रभु पाया जा सकता है क्योंकि भक्त जन जानते हैं कि परमात्मा किस तरह मिलता हैं हमें अपनी भाग-दौड़ की जिन्दगी में आनन्द खोजने की कोशिश करनी चाहिए।

पूर्वोत्तर रेलवे के संरक्षा से जुड़े 05 कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र एवं नगद पुरस्कार प्रदान कर किया गया सम्मानित

एकान्त में बैठकर इस फाल्गुन माह के मौसम में प्रभु भक्ति कर अपने जीवन को आनन्दित करना चाहिए। यही जीवन जीने का ढंग है। सिमरन साधना परिवार के बच्चों ने ऐसे गुर कउ बलि बलि जाइएै आपि मुकतु मोहि तारै। बाणी गुरु, गुरु है बाणी विच बाणी अमृत सारे। शबद कीर्तन गायन कर समूह संगत को निहाल किया।

काशी विश्वनाथ मंदिर में राष्ट्रपति ने किया पूजन-अर्चन, भव्य गंगा आरती देख हुईं अभिभूत

कार्यक्रम का संचालन सतपाल सिंह मीत ने किया। दीवान की समाप्ति के उपरान्त लखनऊ गुरूद्वारा प्रबन्धक कमेटी के अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह बग्गा ने आई साध संगतों को फाल्गुन माह संक्रान्ति पर्व की बधाई दी। उसके उपरान्त महामंत्री हरमिन्दर सिंह टीटू की देखरेख में दशमेश सेवा सोसाइटी के सदस्यों द्वारा गुरू का लंगर श्रद्धालुओं में वितरित किया।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ विश्वविद्यालय: एमबीए के 47 छात्र-छात्राओं को प्लेसमेंट एवं इंटर्नशिप का ऑफर

लखनऊ विश्वविद्यालय के अभियांत्रिकीय एवम् तकनीकी संकाय के प्लेसमेंट सेल द्वारा आयोजित रिक्रूटमेंट ड्राइव मे ...