Breaking News

इंडक्शन प्रोग्राम के दूसरे दिन फार्मेसी छात्रों ने लिया मनोवैज्ञानिक और मानवीय शिक्षा का ज्ञान

• स्ट्रेस मैनेजमेंट और मानवीय मूल्यों से ही खुलते हैं उन्नति के द्वार

लखनऊ। एकेटीयू (AKTU) परिसर में संचालित फैकल्टी ऑफ फार्मेसी द्वारा नव-प्रवेशित छात्र-छात्राओं के लिए आयोजित इंडक्शन प्रोग्राम के दूसरे दिन छात्रों को मनोवैज्ञानिक, मोटिवेशनल स्पीकर और मानवीय मूल्य तथा नैतिक शिक्षा विषयों के व्याख्यान मिले। फैकल्टी ऑफ फार्मेसी के डॉ आकाश वेद ने अतिथि वक्ताओं का स्वागत किया और छात्रों के लिए नए पाठ्यक्रम और शैक्षणिक वातावरण में अपने को ढालने के लिए इंडक्शन प्रोग्राम से लाभ लेने को प्रेरित किया।

👉उतरेगा 350 किलो का रोवर, चंद्रयान-3 के बाद क्या होंगे ISRO के मून मिशन; जानिए प्रोजेक्ट LuPEx की डिटेल

अतिथि वक्ता डॉ राम मनोहर लोहिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में क्लीनिकल सायकोलॉजिस्ट डॉ सुधी कुलश्रेष्ठ ने तनाव से दूर रहने और उसे मैनेज करने के तरीकों के बारे में चर्चा की। उन्होंने स्ट्रेस मैनेजमेंट के लिए ए टू जेड ट्रिक अपनाने के लिए बताया और अपने उन्हें अपने परिवार, सीनियर और शिक्षकों के मार्गदर्शन में अपने निर्णय लेने की सलाह दी।

इंडक्शन प्रोग्राम के दूसरे दिन फार्मेसी छात्रों ने लिया मनोवैज्ञानिक और मानवीय शिक्षा का ज्ञान

दूसरे सत्र में कॉरपोरेट ट्रेनर और मोटिवेशनल स्पीकर कैनी गोगिया ने छात्रों को खुश रहने, अपनी प्राथमिकताओं को तय करके योजनाबद्ध तैयारी करते रहने के लिए प्रेरित किया। संकाय सदस्य अंजली सिंह ने छात्रों को फॉर्मेसी पाठ्यक्रम और उसकी तैयारी के बारे में अवगत कराया।

डॉ जयबीर सिंह ने छात्रों को विश्वविद्यालय के परीक्षा कार्यक्रम की विस्तृत चर्चा की और उन्हें सीबीइस प्रणाली तथा परीक्षाओं में अंकों के विभाजन से अवगत कराया। प्रिया आर्या ने छात्रों को विश्वविद्यालय और फॉर्मेसी संकाय में अनुशासनात्मक आचरण संबंधी डूज़ एंड डोन्ट्स के बारे में बताया।

👉गाजा में खान यूनिस के पास IDF के हवाई हमले से कोहराम, एक ही परिवार के 11 लोगों की मौत

अंतिम सत्र में विश्वविद्यालय के इंडक्शन प्रोग्राम के कोऑर्डिनेटर डॉ अरुण सिंह ने समेकित विकास में शिक्षा की भूमिका विषय पर व्याख्यान दिया और छात्रों को मानवीय तथा नैतिक शिक्षा के व्यवहारिक उपक्रमों की चर्चा की। कार्यक्रम का संचालन फार्मेसी संकाय के नीलकण्ठ मणि पुजारी ने किया।

इनोवेशन हब के कोऑर्डिनेटर महीप सिंह ने छात्रों को स्टार्ट-अप शुरू करने के टिप्स दिए और उन्हें इनोवेशन हब में विजिट करने के लिए आमंत्रित किया। मैनेजमेंट डिपार्टमेंट के डॉक्टर रवि शर्मा ने प्रबंधन के बारे में छात्रों को जानकारी दी। कार्यक्रम में फार्मेसी संकाय के असिस्टेंट प्रोफेसर नीलकण्ठ मणि पुजारी, डॉ विकास कुमार चौधरी, ऑफिस स्टाफ़ तथा फार्मेसी के छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

घर से कॉलेज जाने के लिए निकली छात्रा लापता, 24 घंटे बाद भी नहीं लगा सुराग; पुलिस ने दर्ज की गुमशुदगी

हल्द्वानी:  हल्द्वानी में घर से कॉलेज जाने के लिए निकली छात्रा 19 जुलाई को लापता ...