Breaking News

एम्स में आज से होगी कोवैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के फेज-1 की शुरूआत

देश में कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते संक्रमण के बीच की एम्स की एथिक्स कमेटी आज से कोविड-19 के स्वदेशी विकसित टीके कोवैक्सिन के ह्यूमन ट्रायल की शुरुआत करेगी. एम्स एथिक्स कमेटी ने शनिवार को कोवैक्सिन के ह्यूमन ट्रायल के फेज-1 को मंजूरी दी थी.

वहीं एम्स टेस्ट में स्वेच्छा से शामिल होने के इच्छुक स्वस्थ लोगों का आज से ही रजिस्ट्रेशन शुरू करेगा. बताया जा रहा है कि ह्यूमन ट्रायल के लिए पिछले 10 घंटे के अंदर 1000 से अधिक लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. कोवैक्सिन के ह्यूमन ट्रायल के पहले और दूसरे चरण के परीक्षण के लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने एम्स समेत 12 संस्थानों का चयन किया है.

पहले चरण में टीके का 375 लोगों पर परीक्षण किया जाएगा, जिनमें से अधिकतम 100 लोग एम्स से हो सकते हैं. एम्स में सेंटर फॉर कम्युनिटी मेडिसिन में प्रोफेसर डॉ संजय राय ने बताया कि एम्स की एथिक्स कमेटी ने कोवैक्सिन का ह्यूमन ट्रायल शुरू करने की मंजूरी दे दी है.

इस टेस्ट में स्वस्थ लोगों को शामिल किया जाएगा, जिन्हें कोई और रोग नहीं है, जो कोविड-19 से पीडि़त नहीं रहे हैं और जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक तथा 55 वर्ष से कम है. उन्होंने बताया कि कुछ लोग इस ट्रायव के लिए पहले ही रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं. अब हर व्यक्ति की जांच, सेहत आदि का आकलन करने का काम सोमवार से शुरू होगा.

About Aditya Jaiswal

Check Also

मुंबई में भारी बारिश के कारण उड़ान संचालन प्रभावित; पानी से लबालब भरा खाली हो चुका मंजारा बांध

मुंबई : महाराष्ट्र में मुंबई और उसके उपनगर में भारी बारिश के कारण उड़ान संचालन ...