Breaking News

सभी मान्यता प्राप्त विद्यालयों का होगा भौतिक सत्यापन: डीएम

औरैया। जिले में अस्थाई मान्यता प्राप्त सभी विद्यालयों का सत्यापन किया जाए यदि उन्होंने निर्धारित समय के बाद भी स्थाई मान्यता नहीं ली है और मानक पूर्ण हैं तो उनको नोटिस भेजकर जल्द से जल्द स्थाई मानता लेने हेतु निर्देश दिया जायें साथ ही जो विद्यालय बिना मान्यता के संचालित हो रहे हैं उन्हें तत्काल बंद कराया जाये और अगर फिर भी संचालित होते तो उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाए।

यह आदेश जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समग्र शिक्षा अभियान व बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत संचालित कार्यो की प्रगति की समीक्षा एवं यू डाइस प्लस डीसीएफ आंकड़े एकत्र करने से संबंधित बैठक दिये। जिसमें उन्होंने कहा कि कहा कि सभी अधिकारी कक्षा एक से 12 तक के समस्त विद्यालयों के यू डाइस प्लस शुद्धता के साथ भरवाना सुनिश्चित करवासें। उन्होंने कहा कि तहसीलदार, खंड विकास अधिकारी व खंड शिक्षा अधिकारी की टीम बनाकर जनपद में संचालित समस्त मान्यता प्राप्त विद्यालयों का भैतिक सत्यापन कर आख्या उपलब्ध करायेंगे।

उन्होंने कहा कि समस्त विद्यालयों में कायाकल्प के अंतर्गत निर्धारित 18 बिंदुओं संबंधी कार्य खंड विकास अधिकारी तथा जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा पूर्ण कराये जाए, बच्चों के खेलने के लिए कायाकल्प योजना के तहत झूले भी लगाए जाए, जिन विद्यालयों में समर्सिबल नहीं लगा है वहां पर समर्सिबल लगाया जाए, जिन विद्यालयों में हैंडपंप रिबोर योग्य है उन्हें रिबोर कराया जाये। उन्होंने कहा कि नए प्रधानों के साथ एक बैठक कर ग्राम पंचायत निधि से विद्यालयों का सुंदरीकरण का कार्य कराया जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि समस्त ब्लॉकों के पांच-पांच विद्यालयों को मॉडल स्कूल बनाया जाए, सभी कार्य प्राथमिकता के आधार पर कराए जाएं एवं एडीओ पंचायत के द्वारा सत्यापन किया जाए की कोई भी पंचायत भवन पर कब्जा नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान में सभी प्रधानाध्यापक सक्रिय सहयोग करते हुए अपने विद्यालय से संबंधित अभिभावकों को टीकाकरण कराने हेतु प्रोत्साहित करें।

उन्होंने सभी खंड विकास अधिकारियों के निर्देश दिए कि गांव में वैक्सीनेशन की जागरूक के लिए प्रधान, लेखपाल, ग्राम पंचायत सचिव, कोटेदार, रोजगार सेवक, एएनएम, आशा, आंगनवाड़ी एवं गणमान्य व्यक्ति टीम के सहयोग के साथ वह प्रत्येक दिन अपने ब्लॉक के पांच से 10 गांव चयनित करें और उनके द्वारा गांव में चौपाल लगाकर लोगों को वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक किया जाए उन्हें टीकाकरण अभियान के बारे में बताया जाए, उनका रजिस्ट्रेशन कराया जाए इसके बाद उन गांवों में कैंप लगाकर लोगों का वैक्सीनेशन कराया जाये।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अशोक बाबू मिश्रा, परियोजना निदेशक हरेंद्र सिंह, बेसिक शिक्षा अधिकारी चन्दनाराम इकबाल यादव, समाज कल्याण अधिकारी आवेश सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक एम पी सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, समस्त खंड विकास अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी, जिला समन्वयक आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

आम आदमी पार्टी की बैठक संपन्न, सक्रिय लोगों को मिलेंगे पद

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें औरैया के जालौन चौराहा स्थित साई गेस्ट हाउस ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *