Breaking News

आर्थराइटिस से लेकर कैंसर तक के जोखिम को कम करता हैं अनानास

इस बढ़ती गर्मी के तापमान में शेयर रको स्वस्थ बना कर रखना बहुत मुश्किल होता है. इस मौसम में शरीर को पौष्टिक आहार हेल्दी ड्रिंक्स दी जाए तो इससे बहुत फायदा मिल सकता है. मौसमी फलों में मौजूद पोषकता विटामिन्स, इसे सेहत के लिए विशेष फायदेमंद बनाते हैं.

कुछ फल शरीर के पोषक तत्व को पूरा करते हैं तो कुछ फल आर्थराइटिस से लेकर कैंसर तक के जोखिम को कम कर सकते हैं. इन सब में अनानास ऐसा ही एक फल है जिसका सेवन आपके लिए कई तरह से फायदेमंद है.

एक कप अनानास में 78.9 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जो आपकी इस विटामिन की दैनिक आवश्यकताओं की आसानी से पूर्ति कर सकता है. इम्युनिटी को बेहतर बनाने के लिए अनानास को आहार में शामिल करना बेहतर विकल्प हो सकता है.

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अनानास का सेवन आपको कैंसर जैसे गंभीर जानलेवा बीमारियों के जोखिम से बचाने में सहायक हो सकता है. अनानास में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट्स भी मौजूद होते हैं जो शरीर को फ्री-रेडिकल्स से होने वाली क्षति से बचाने में मदद करते हैं.

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अनानास में ब्रोमेलैन नामक यौगिक पाया जाता है, जिसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं. शरीर जोड़ों के सूजन को भी कम करने में काफी मददगार है. जिन लोगों को आर्थराइटिस की समस्या होती है उन्हें अनानास का जूस पीना चाहिए.

 

About News Room lko

Check Also

सांस की परेशानी से पीड़ित लोगों के लिए किसी औषधि से कम नहीं हैं गुड और चना

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए ...