Breaking News

आर्थिक महाशक्ति का मंसूबा

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले कुछ समय में दो अभियान प्रारंभ किये थे। पहले उन्होंने भारत को फाइव ट्रिलियन इकोनॉमी बनाने की दिशा में कार्य प्रारंभ किया। इसके बाद आत्मनिर्भर भारत अभियान शुरू किया गया। वस्तुतः ये परस्पर पूरक है। इन पर एक साथ प्रगति की संभावना बनी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन दोनों में उत्तर प्रदेश के योगदान का निर्धारण किया था। इसके लिए उन्होंने सबसे बड़े इस प्रदेश को एक ट्रिलियन इकोनॉमी बनाने का लक्ष्य तय किया था।

इसके साथ ही आत्मनिर्भर अभियान भी यहां प्रगति पर है। एक जनपद एक उत्पाद सहित अनेक योजनाएं प्रभावी रूप में संचालित हो रही है। योगी आदित्यनाथ ने इस व्यापक सन्दर्भ में बजट की सराहना की है। उन्होंने कहा कि भारत के इतिहास का यह पहला पेपरलेस बजट, नये भारत की नयी अर्थनीति के अनुरूप आमजन की आशा और आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करता है। इस बजट के लागू होने से देश में आर्थिक उन्नति आएगी। यह बजट भारत को दुनिया की एक आर्थिक महाशक्ति के रूप में स्थापित करने की दिशा में अग्रसर होगा।

किसान कल्याण के कदम

बजट में किसानों की आय दो गुनी करने के लिए प्रस्ताव किये गए है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री ने किसानों को उनकी लागत का डेढ़ गुना मूल्य दिलाने का कार्य किया है। इस बजट में कृषि के सुदृढ़ीकरण के साथ किसानों की आय में वृद्धि के लिए कई अहम प्रावधान किये गये हैं। किसानों को आसानी से ऋण उपलब्ध कराने के लिए बजट में 16.5 लाख करोड़ रुपये का कृषि ऋण लक्ष्य प्रस्तावित किया गया है। किसानों की सुविधा के लिए एक हजार अतिरिक्त मण्डियों को ई नाम के साथ जोड़ने से किसानों को उनकी उपज का डेढ़ गुना दाम मिलने की गारण्टी होगी।

 MSME सेक्टर में निवेश

मुख्यमंत्री ने कहा कि एमएसएमई सेक्टर को निवेश और रोजगार सृजन का इंजन बनाया जाएगा। केन्द्रीय बजट में इस सेक्टर का आवंटन दोगुना किया जाना तथा स्टार्टअप उद्यमशीलता को बढ़ावा देना अभिनन्दनीय है। इससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। बजट में सात मेगा टेक्सटाइल पार्काें की स्थापना स्वागत योग्य है। अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति तथा महिलाओं के लिए संचालित स्टैण्डअप इण्डिया स्कीम में मार्जिन मनी को घटाकर पन्द्रह प्रतिशत किये जाने से उद्यमशीलता को बढ़ावा मिलेगा और स्वरोजगार के नये अवसर सृजित होंगे।

इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेण्ट

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश के इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेण्ट,राजमार्गाें के विस्तार,रेलवे इन्फ्रा को एक नई गति देने,ऊर्जा क्षेत्र में व्यापक परिवर्तन लाने के लिए इस बजट में किये गये नये प्रयास देश का ध्यान आकर्षित करते हैं। ऊर्जा क्षेत्र में हाइड्रोजन इनर्जी मिशन की घोषणा इस क्षेत्र में आमूलचूल परिवर्तन का कारण बनेगा। जल जीवन मिशन अब तक ग्रामीण क्षेत्रों के लिए ही था,अब उसे शहरी क्षेत्रों को शामिल करना स्वागत योग्य है। इसी तरह बजट में स्वच्छ भारत मिशन दो के लिए व्यवस्था किया जाना सराहनीय है।

शिक्षा में सुधार

शिक्षा के क्षेत्र में व्यापक परिवर्तन करने तथा अनुसूचित जाति के बच्चों को स्कॉलरशिप देने के सम्बन्ध में बजट की गयी घोषणा का योगी आदित्यनाथ ने स्वागत किया। कहा कि इनके अच्छे परिणाम भविष्य में मिलेंगे। अनुसूचित जनजाति के बच्चों के लिए अतिरिक्त एकलव्य विद्यालयों की स्थापना एक सराहनीय पहल है। देश में सौ सैनिक स्कूलों की स्थापना से सम्बन्धित बजट में की गयी घोषणा अत्यन्त सराहनीय है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बजट को पेपरलेस फॉर्म में प्रस्तुत करने के साथ साथ जनगणना को डिजिटल फॉर्म में संचालित किये जाने का निर्णय प्रधानमंत्री के मिनिमम गवर्नमेण्ट मैक्सिमम गवर्नेन्स संकल्प को उजागर करता है।

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...