Breaking News

पेट संबंधी परेशानियों से दूर रहने के लिए अपनी डाइट में जरुर शामिल करे ये नेगेटिव कैलरी वाले फ़ूड

अधिकतर समय हम कई बार भूनी—तली चीजों का सेवन कर लेते है जिससे हमे पेट संबंधी परेशानी होनी शुरू हो जाती है।हमारा पाचन जिन चीजों का पचाने में परेशानी महसूस करता है इनके सेवन से ही हमे कब्ज की शिकायत होती है।इसलिए खाने में नेगेटिव कैलरी वाले फूड का सेवन करना आवश्यक होता है।इन खाद्य पदार्थों में पौष्टिक और कैलरी कम मात्रा में पाई जाती है।


नेगेटिव कैलरी वाले पदार्थो में जल की मात्रा भी अधिक होती है जिससे इनको पचाना भी आसान होता है और हमारे शरीर में पानी की मात्रा बनी रहती है।इसमें आप हरी सब्जिया और फल, गाजर, मटर, टमाटर, अजवाइन, मूली और ब्रोकली को शामिल कर सकते है।

नेगेटिव कैलरी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से हमारा शरीर सामान्य से अधिक कैलरी जलाता है और इससे हमारे शरीर में अतिरिक्त कैलरी नही बढ़ती है। इसके अलावा उच्च फाइबर और पानी की मात्रा वाले नेगेटिव कैलरी वाले खाद्य पदार्थो को पचाने के लिए में अधिक ऊर्जा की जरूरत होती है।नेगेटिव कैलरी वाले पदार्थो का खाने में इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा हाइड्रेटड बनी रहती है जिससे त्वचा में निखार आता है।इसके अलावा इनका सेवन करने से आपका पेट भी साफ रहता है और आपको इनका सेवन करने गैस, कब्ज जैसी पेट की समस्या नही होती है।

इसलिए आप हमेशा पेट संबंधी परेशानियों से दूर रहने के लिए अपनी डाइट में इन नेगेटिव कैलोरी वाले फूड्स को शामिल कर सकते है और अपने शरीर को कई प्रकार की बीमारियो से भी दूर रख सकते है।क्योकि अधिकतर बीमारिया पेट की परेशानी से ही शुरू होती है।

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...