Breaking News

PM मोदी ने रूस में जापान और मलेशिया के प्रधानमंत्री से की मुलाकात, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात कर कई अहम विषयों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट कर यह जानकारी दी। ट्वीट के मुताबिक दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए बातचीत हुई।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने रूस के व्लादिवोस्टक शहर में मुलाकात की। इससे पहले दोनों नेताओं के बीच जापान के ओसाका शहर में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन और फ्रांस के बियारित्ज में हाल ही में आयोजित जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान मुलाकात हुई थी।

मोदी ने मलेशिया के प्रधानमंत्री माहाथिर मोहम्मद से भी मुलाकात की। मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद से द्विपक्षीय वार्ता के दौरान पीएम मोदी ने जाकिर नाइक का मुद्दा उठाया। दोनों देशों में तय हुआ है कि अब अधिकारी इस मसले पर लगातार संपर्क में रहेंगे। गौरतलब है कि जाकिर नाइक को भारत वापस लाने के लिए कई कोशिशें हो रही हैं।

मोदी पूर्वी आर्थिक फोरम (ईईएफ) की बैठक में हिस्सा लेने रूस गए हैं। मोदी ईईएफ को संबोधित करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पांचवें ईईएफ को संबोधित करने के लिए मोदी को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया है।

इससे पहले भारत और रूस ने अपनी रणनीतिक साझीदारी एवं परस्पर विश्वास को नयी ऊंचाइयों तक पहुंचाने के संकल्प के साथ 15 करारों पर बुधवार को हस्ताक्षर किये और दोनों देशों के बीच ऊर्जा, अंतरिक्ष और रक्षा के क्षेत्र में आपसी सहयोग को विस्तार देने की रूपरेखा तय की।

मोदी और पुतिन के बीच 20वीं भारत-रूस वार्षिक शिखर बैठक में इन दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए गए। इनमें भारत में सोवियत संघ अथवा रूस के सैन्य उपकरणों एवं हथियारों के कलपुर्ज़ों के निर्माण, रक्षा एवं प्रतिरक्षा, अंतरिक्ष, चेन्नई से व्लादिवोस्टक के बीच समुद्री संपर्क स्थापित करने तथा प्राकृतिक गैस के बारे में समझौते शामिल हैं।

About Aditya Jaiswal

Check Also

कराची में आतंकियों की आत्मघाती साजिश नाकाम, निशाने पर थी वैन; बाल-बाल बचे जापान के पांच नागरिक

पाकिस्तान आजकल आतंकवादियों के निशाने पर है। यहां आए दिन हमले हो रहे हैं। कभी ...