Breaking News

अमेरिकी कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल से मिले पीएम और विदेश मंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के आठ सदस्यीय कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की। जानकारी के अनुसार इस प्रतिनिधिमंडल में प्रतिनिधि के तौर पर अमेरिकी कांग्रेस के माइकल वाल्ट्ज, एस केस, कैट कैममैक, डेबोरा रॉस, जैस्मीन क्रॉकेट, रिच मैककॉर्मिक और थानेदार शामिल थे।

👉आदिवासियों के ‘धरती आबा’ बिरसा मुंडा और तिलका मांझी के ‘संथाल विद्रोह’ की कहानी

प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुए पीएम ने भारत-अमेरिका संबंधों के लिए अमेरिकी कांग्रेस के निरंतर और द्विदलीय समर्थन के प्रति सराहना व्यक्त की। इस दौरान उन्होंने जून के माह में राष्ट्रपति बाइडन के निमंत्रण पर अपनी अमेरिका की ऐतिहासिक राजकीय यात्रा को याद किया।

बैठक के बाद प्रधानमंत्री मे कहा कि अमेरिकी कांग्रेस का मजबूत द्विदलीय समर्थन दोनों देशों के बीच संबंधों को ऊपर उठाने में महत्वपूर्ण है। इस संबंध में उन्होनें एक्स (पूर्व ट्विटर) पर ट्वीट किया, प्रतिनिधि सभा में इंडिया कॉकस के सह-अध्यक्ष प्रतिनिधि @RoKhanna और प्रतिनिधि @michaelgwaltz सहित अमेरिका से एक कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करके खुशी हुई।

अमेरिकी कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल से मिले पीएम और विदेश मंत्री

दरअसल पिछले सप्ताह अमेरिकी कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल मुंबई और नई दिल्ली की यात्रा के लिए भारत आया था। प्रतिनिधिमंडल ने 15 अगस्त को लाल किले में स्वतंत्रता दिवस समारोह में भी भाग लिया था, जहां प्रधानमंत्री ने अपना भाषण दिया था। इस बीच प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर से भी मुलाकात की। बैठक के बाद जयशंकर ने एक्स (पूर्व ट्विटर) पर टिप्पणी की आज अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल के साथ अच्छी बातचीत हुई।

👉श्रावण मास में सीएम योगी ने तीसरी बार किये बाबा विश्वनाथ व काशी कोतवाल के दर्शन

खुशी है कि वे इसमें शामिल हो सके, क्योंकि हमने स्वतंत्रता दिवस मनाया। भारत में चल रहे परिवर्तन विशेष रूप से बेहतर प्रशासन के परिणामों पर चर्चा की। उन्होनें कहा हमारी बढ़ती द्विपक्षीय साझेदारी पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया। वैश्विक स्थिति और बहुपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर हमारे सहयोग पर दृष्टिकोण साझा किया।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

दाल बाटी बनाते समय रखें इन बातों का ध्यान, खाकर हर कोई चाटता रह जाएगा उंगलियां

जब भी राजस्थान का नाम जहन में आता है तो वहां के कल्चर, रहन-सहन, खान ...