Breaking News

अमेरिकी एनएसए की जयशंकर से मुलाकात, भारत-अमेरिका रणनीतिक होगी मजबूत

नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जेक सुलिवन सोमवार को भारत पहुंचे। सुलिवन ने विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर से मुलाकात की, जिस दौरान उन्होंने द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की।

अमेरिकी एनएसए की जयशंकर से मुलाकात, भारत-अमेरिका रणनीतिक होगी मजबूत

जयशंकर ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर बैठक की कुछ तस्वीरें साझा करते हुए लिखा, आज सुबह नई दिल्ली में अमेरिकी एनएसए जेक सुलिवन का स्वागत करते हुए मुझे खुशी हुई। द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला पर व्यापक चर्चा हुई। मुझे विश्वास है कि हमारे नए कार्यकाल में भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी मजबूती से आगे बढ़ेगी।

👉🏼मणिपुर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करेंगे गृह मंत्री अमित शाह, सेना के कई वरिष्ठ अधिकारी भी होंगे शामिल

इसके साथ ही एनएसए सुलिवन ने अपने भारतीय समकक्ष एनएसए अजीत डोभाल से भी मुलाकात की, जिस दौरान उन्होंने मुख्य रूप से महत्वाकांक्षी ‘महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों पर भारत-अमेरिका पहल’ (आईसीईटी) के कार्यान्वयन पर ध्यान केंद्रित किया।

अमेरिकी एनएसए की जयशंकर से मुलाकात, भारत-अमेरिका रणनीतिक होगी मजबूत

सुलिवन 17 से 18 जून तक नई दिल्ली की आधिकारिक यात्रा पर हैं। उनके साथ वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारियों और उद्योगपतियों का शिष्टमंडल भी आया है। माना जा रहा है कि सुलिवन की विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर और एनएसए डोभाल से मुलाकात दोनों देशों के बीच आपसी हित के जरूरी मुद्दों पर सहमति बनाने में मददगार होगी।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

फर्जी सीबीआई अधिकारी बनकर करने लगे वाहनों की चेकिंग, पुलिस ने पकड़े आरोपी

दाड़लाघाट:  पुलिस ने फर्जी सीबीआई अधिकारी बनकर वाहनों की जांच करने वाले तीन आरोपियों को ...