डिजिटल हेल्थ मिशन को पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी, स्वास्थ्य सेवाओं में क्रांतिकारी परिवर्तन का किया वादा

नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन का पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को शुभारंभ किया है। पीएम मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम से जुड़े हैं उन्होंने वर्चुअली मिशन को लांच किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, बीते सात सालों में देश की स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने का जो अभियान चल रहा है, वो आज से एक नए चरण में प्रवेश कर रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 130 करोड़ आधार नंबर, 118 करोड़ मोबाइल सब्सक्राइबर, लगभग 80 करोड़ इंटरनेट यूजर्स, करीब 43 करोड़ जनधन बैंक खाते इतना बड़ा कनेक्टेड इंफ्रास्ट्रक्चर दुनिया में कहीं नहीं है। ये डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर राशन से लेकर प्रशासन तक को तेज, पारदर्शी तरीके से सामान्य भारतीय तक पहुंचा रहा है।

उन्होंने कहा, कोरोना काल में टेलिमेडिसिन का भी अभूतपूर्व विस्तार हुआ है। ई-संजीवनी के माध्यम से अब तक लगभग सवा करोड़ रिमोट कंसल्टेशन पूरे हो चुके हैं। ये सुविधा हर रोज देश के दूर-सुदूर में रहने वाले हजारों देशवासियों को घर बैठे ही शहरों के बड़े अस्पतालों के डाक्टरों से कनेक्ट कर रही है।

प्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन (पीएम-डीएचएम) के तहत सभी नागरिकों को एक विशिष्ट डिजिटल हेल्थ आइडी मुहैया कराई जाएगी जिसमें उनकी सेहत से जुड़ी सभी सूचनाएं दर्ज होंगी।

 

About News Room lko

Check Also

किसान आंदोलन: इन 3 राज्यों की सरकार ने मृत किसान परिवारों को मुआवजा देने की करी तैयारी

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश, हरियाणा व उत्तराखंड की राज्य सरकारें ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *