Breaking News

भारत मंडपम में राष्ट्राध्यक्षों का स्वागत कर रहे पीएम मोदी, जानिए अब तक कौन-कौन पहुंचा

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक समेत कई नेता जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए शुक्रवार को दिल्ली पहुंचे। पीएम मोदी ने बाइडन, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनाथ के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं। जी20 नेता नौ और 10 सितंबर को समूह के वार्षिक शिखर सम्मेलन में महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे। भारत वर्तमान जी20 अध्यक्ष के रूप में शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।

मोहम्मद बिन सलमान भारत पहुंचे।
सऊदी अरब के किंग मोहम्मद बिन सलमान जी20 सम्मेलन के लिए भारत पहुंच चुके हैं। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया। वहीं पीएम मोदी भारत मंडपम में विदेशी मेहमानों का स्वागत कर रहे हैं।

जी20 सम्मेलन के लिए प्रधानमंत्री मोदी भारत मंडपम पहुंच चुके हैं। उनके साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर और एनएसए अजीत डोभाल भी मौजूद हैं। जी20 के पहले सत्र का आगाज सुबह साढ़े 10 बजे होगा और यह सत्र वन अर्थ होगा, जिसमें जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर चर्चा हो सकती है। यह सत्र दोपहर डेढ़ बजे तक चलेगा और उसके बाद लंच का कार्यक्रम होगा।
थोड़ी ही देर में भारत मंडपम पहुंचना शुरू हो जाएंगे शीर्ष नेता
जी20 सम्मेलन की आज शुरुआत हो रही है। सम्मेलन में शामिल होने के लिए कई शीर्ष नेता भारत पहुंच चुके हैं। शेड्यूल के अनुसार, सुबह साढ़े नौ बजे से दुनियाभर के नेताओं का बैठक स्थल भारत मंडपम पहुंचना शुरू हो जाएगा। सभी नेताओं के पहुंचने के बाद पीएम मोदी के साथ सभी का स्वागत फोटो लिया जाएगा। इसके बाद सुबह साढ़े 10 बजे से डेढ़ बजे तक सम्मेलन के पहले सत्र का आयोजन होगा, जिसे ‘वन अर्थ’ नाम दिया गया है। इसके बाद लंच कार्यक्रम होगा

About News Desk (P)

Check Also

30 मई को चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद कन्याकुमारी जाएंगे पीएम मोदी, रॉक मेमोरियल में लगाएंगे ध्यान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 मई को लोकसभा चुनाव प्रचार के समाप्त होने के बाद कन्याकुमारी ...