Breaking News

दिल्लीवासी घर से निकलने से पहले जरूर देख लें ट्रैफिक प्लान, जानें कौन से रास्ते हैं बंद

महीनों से चल रही तैयारियों के बाद देश की राजधानी दिल्ली जी-20 सम्मेलन के लिए तैयार है। सम्मेलन व विदेशी मेहमानों की सुरक्षा जमीन से लेकर आसमान तक इस कदर कड़ी की गई है कि अगर एक तिनका भी आसमान/जमीन पर उड़ेगा तो उसे भी पकड़ लिया जाएगा। दिल्ली में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा जवान हैं।

एनएसजी ने प्रगति मैदान समेत दिल्ली की सुरक्षा व्यवस्था को पूरी तरह संभाल लिया है। दिल्ली पुलिस ने लोगों को नई दिल्ली व मध्य दिल्ली के कुछ हिस्सों में न जाने की सलाह दी है। पुलिस का कहना है कि लोग मेट्रो से यात्रा करें और मैप माई इंडिया एप पर नेवीगेशन लगाकर बंद रास्तों के बारे में पता कर लें।
जी-20 सम्मेलन के दौरान कई रास्ते बंद मथुरा रोड, भैरो मार्ग व रिंग रोड को शुक्रवार सुबह से बंद कर दिए गए हैं। प्रगति मैदान टनल को भी आम यात्री व वाहनों के लिए बंद कर दिया गया है। प्रगति मैदान टनल मथुरा रोड से लेकर इंडिया गेट, सुप्रीम कोर्ट और आईटीओ की ओर जाने वाले मार्गों को जोड़ती है। इस कारण इन मार्गो पर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि पुलिस ने जो एडवाइजरी जारी है कि उसके अनुसार यात्रा करें व उसका पालन करें।
सम्मेलन में शामिल होने वाले विदेशी मेहमानों का दिल्ली आ चुके हैं। पूरे नई दिल्ली इलाके में हजारों सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इन कैमरों को कंट्रोल रूम पुलिस मुख्यालय की छठी मंजिल पर बनाया गया है। यहां पर 50 से ज्यादा पुलिसकर्मी सीसीटीवी कैमरों से जुड़ी स्क्रीन पर नजर रख कर सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखे हुए हैं।
नई दिल्ली के हर पुलिस स्टेशन में सीसीटीवी कैमरों का कंट्रोल रूम बनाया गया है। इन कंट्रोल रूम से पुलिस स्टेशन क्षेत्र पर कड़ी नजर रखी जा रही है। होटलों में भी सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। विदेशी मेहमान इन कैमरों की जद में खाना व नाश्ता करेंगे। रायसीना रोड से प्रेस क्लब तक के मार्ग को बंद कर दिया गया है।
यातायात के लिए तीन जोन बनाए गए

कंट्रोल एरिया-1
नई दिल्ली जिले के संपूर्ण क्षेत्र को दिनांक 8 सितंबर के 5 बजे से 10 सितंबर 12 बजे तक कंट्रोल एरिया-1 बनाया गया है। हालांकि, स्थानीय निवासियों, अधिकृत वाहनों और आपातकालीन वाहनों को नई दिल्ली जिले की सड़कों पर यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी।
विनियमित क्षेत्र-
रिंग रोड (महात्मा गांधी मार्ग) के अंदर के पूरे क्षेत्र को दिनांक 8 सितंबर 5 बजे से 10 सितंबर 12 बजे तक बजे तक विनियमित क्षेत्र बनाया गया है। केवल स्थानीय निवासियों, अधिकृत वाहनों, आपातकालीन वाहनों और हवाई अड्डे, पुरानी दिल्ली और नई दिल्ली रेलवे स्टेशनों की ओर जाने वाले यात्रियों के वाहनों को रिंग रोड से आगे नई दिल्ली जिले की तरफ सड़कों पर जाने की अनुमति होगी।
कंट्रोल एरिया-2
निम्नलिखित सड़कों और जंक्शनों को 9 सितंबर व 10 सितंबर की रात 12 बजे से 10 सितंबर को 14 बजे तक कंट्रोल एरिया-2 बनाया गया है। डब्ल्यू– प्वाइंट, ए– प्वाइंट, डीडीयू मार्ग, विकास मार्ग (नोएडा लिंक रोड– पुस्ता रोड तक), बहादुर शाह जफर मार्ग, दिल्ली गेट, जवाहरलाल नेहरू मार्ग (राजघाट से गुरु नानक चौक तक), चमन लाल मार्ग (गुरु नानक से) चौक से तुर्कमान गेट), आसफ अली रोड (तुर्कमान गेट से बी.एस.जेड. मार्ग तक), महाराजा रणजीत सिंह मार्ग (बाराखंभा– टॉल्स्टॉय क्रॉसिंग से चमन लाल मार्ग पर गुरु नानक चौक तक), महात्मा गांधी मार्ग (दिल्ली– मेरठ एक्सप्रेसवे टी– प्वाइंट से) कश्मीरी गेट तक), आईपी फ्लाईओवर, शांति वन चौक, हनुमान सेतु, आई.एस.बी.टी. कश्मीरी गेट और सलीमगढ़ बाईपास। 10 सितंबर को 5 बजे से लेकर 13 बजे तक इन मार्गो पर ट्रैफिक लगभग बंद रहेगा। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, अजमेरी गेट की ओर से,पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, श्यामा प्रसाद मुखर्जी रोड की ओर से, शांति वन चौक, गीता कॉलोनी की ओर से,आईटीओ, विकास मार्ग की ओर से,राजघाट चौक, जवाहर लाल नेहरू (जेएलएन) मार्ग की ओर से और गुरु नानक चौक, मिंटो रोड की ओर से।
बस सेवाएं
– अंतरराज्यीय बसों को दिल्ली में प्रवेश की अनुमति होगी और उनका समापन गंतव्य रिंग रोड पर होगा ।
– गाजीपुर बॉर्डर से दिल्ली आने वाली बसें- आई.एस.बी.टी सराय काले खां खत्म हो जाएंगी।
– अप्सरा बॉर्डर -आई.एस.बी.टी कश्मीरी गेट
– चिल्ला बॉर्डर-आई.एस.बी.टी सराय काले खां
– बदरपुर बॉर्डर- आश्रम चौक
– टीकरी बॉर्डर- पीरागढ़ी चौक
– सिंघु बॉर्डर-मुकरबा चौक
इन बातों का रखें ध्यान
-पर्याप्त समय लेकर चलें। अपने वाहन का इस्तेमाल न करें। मेट्रो सफर के लिए बेहतर रहेगी।
-नई दिल्ली स्टेशन को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे टी-3 के माध्यम से द्वारका सेक्टर-21 स्टेशन से जोडने वाली एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (ऑरेंज लाइन) का इस्तेमाल करें।
-अंतरराज्यीय बसों को दिल्ली में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। सभी बसों का समापन रिंग रोड पर ही होगा।
-दिल्ली में पहले से मौजूद बसें रिंग रोड और रिंग रोड से आगे दिल्ली की सीमाओं की ओर के सड़क नेटवर्क पर संचालित होंगी। इन्हें दिल्ली से बाहर निकलने की अनुमति होगी।
-नई दिल्ली में ऑटो व टैक्सी आवश्यक सर्विस को छोड़कर आने की अनुमति नहीं होगी।
-एयरपोर्ट, नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशनों तक यात्रियों को आवाजाही की अनुमति रहेगी।
-नई दिल्ली जिले में प्रवेश करने वाले यातायात की आवाजाही को नियंत्रित किया जाएगा।
-स्थानीय निवासियों और अधिकृत वाहनों को नई दिल्ली जिले के भीतर आवागमन की अनुमति होगी।
-नई दिल्ली जिले में होटलों, अस्पतालों और अन्य महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों के लिए हाउस कीपिंग, खानपान, अपशिष्ट प्रबंधन आदि से जुड़े वाहनों को सत्यापन के बाद प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।
-मालवाहक वाहनों और बसों को छोड़कर सामान्य यातायात को रजोकरी सीमा से दिल्ली में प्रवेश की अनुमति होगी। इसके अलावा, इस यातायात को अनिवार्य रूप से एनएच-48 से राव तुला राम मार्ग–पाल्मे मार्ग पर भेजा जाएगा। एनएच-48 पर धौला कुआं की ओर किसी भी वाहन की आवाजाही की अनुमति नहीं होगी।
-10 सितंबर बी सुबह 5 बजे से दोपहर 1 बजे तक नियंत्रित क्षेत्र-दो में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, अजमेरी गेट की ओर से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, श्यामा प्रसाद मुखर्जी रोड की ओर से शांति वन चौक, गीता कॉलोनी की ओर से आईटीओ, विकास मार्ग की ओर से राजघाट चौक, जवाहर लाल नेहरू (जेएलएन) मार्ग, गुरु नानक चौक, मिंटो रोड की ओर से पूरी तरह बंद रहेंगे।

About News Desk (P)

Check Also

कैम्ब्रिज चेकप्वाइंट परीक्षा में सीएमएस छात्रों ने लहराया अपने मेधात्व का परचम

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के कैम्ब्रिज इण्टरनेशनल के मेधावी छात्रों ने ...