Breaking News

जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए बाली रवाना हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए 14 से 16 नवंबर तक इंडोनेशिया के बाली रवाना हो गए. बाली को ‘देवताओं का द्वीप’ भी कहा जाता है। बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन 15-16 नवंबर को है। करीब 45 घंटे के अपने प्रवास के दौरान पीएम मोदी 20 कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। जी-20 संगठन का अगला अध्यक्ष भारत है और इसकी अगली बैठक सितंबर, 2023 में नई दिल्ली में ही होने वाली है। इस नजरिए से भी पीएम मोदी का दौरा अहम माना जा रहा है।

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बताया कि शिखर सम्मेलन तीन सत्रों में होगा और पीएम मोदी इन तीनों सत्रों में दूसरे वैश्विक नेताओं के साथ हिस्सा लेंगे। #बाली शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी और अन्य #जी20 नेता वैश्विक अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, पर्यावरण, कृषि, स्वास्थ्य और डिजिटल परिवर्तन समेत कई मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे।

वहीं इंडोनेशिया में भारतीय राजदूत मनोज कुमार भारती ने कहा भले ही प्रधानमंत्री मोदी का इंडोनेशिया का यह दौरा बहुत छोटा हो लेकिन रणनीतिक रूप से यह दौरा बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है।

भारतीय समुदाय से मिलने को उत्सुक: जी20 शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के लिए इंडोनेशिया के लिए रवानगी से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि मैं 15 नवंबर को एक स्वागत समारोह में बाली में भारतीय समुदाय को संबोधित करने के लिए उत्सुक हूं। उन्होंने कहा बाली शिखर सम्मेलन के दौरान मैं वैश्विक मुद्दों जैसे वैश्विक विकास, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा, पर्यावरण, स्वास्थ्य और डिजिटल परिवर्तन पर #G20 नेताओं के साथ व्यापक चर्चा करूंगा।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

विशिष्ट समाज सेवा का सम्मान

(डॉ दिलीप अग्निहोत्री) पूर्व राज्यपाल राम नाईक को राष्ट्रपति द्वारा पद्म विभूषण से सुशोभित किया ...