Breaking News

पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में जारी किया 100 rupee coin

नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती से एक दिन पीएम नरेंद्र मोदी ने 100 rupee coin जारी किया। सिक्का पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती से एक दिन पहले जारी हुआ है। संसद भवन एनेक्सी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री को याद करते हुए कहा कि श्रद्धेय वाजपेयी जी ने कभी भी पार्टी की विचारधारा से कोई मझौता नहीं किया। उनके लिए राष्ट्रहित सदैव सर्वोपरि रहा।

कुछ लोगों के लिए सत्ता ऑक्सीजन

पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोगों के लिए सत्ता ऑक्सीजन की तरह है, वो बगैर सत्ता जीवित ही नहीं रह सकते हैं। लेकिन अटलजी के राजनीतिक कार्यकाल का अधिकतर समय विपक्ष में बीता और उन्होंने कभी भी अपनी विचारधारा से समझौता नहीं किया। यह सिक्का पूर्व प्रधानमंत्री के प्रति हमारे सम्मान को दर्शाने का एक छोटा सा प्रयास है।

35 ग्राम के सिक्के में चांदी, तांबा, निकिल और जस्ता

सिक्के पर पूर्व प्रधानमंत्री की फोटो के साथ अशोक स्तंभ बना छपा है। अटलजी का नाम देवनागरी और अंग्रेजी भाषा में लिखा गया है। 35 ग्राम के इस सिक्के में चांदी, तांबा, निकिल और जस्ता है। सिक्के पर पूर्व पीएम अटलजी के जन्म से लेकर देहांत का वर्ष भी लिखा है।

Loading...

जयंती को सुशासन दिवस के रूप में

केंद्र सरकार पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती को सुशासन दिवस के रूप में मनाने की तैयारी में है। देश भर में इस दिन विशेष कार्यक्रम आयाेजित किये जा रहे हैं। भारत रत्न पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी का इसी साल 16 अगस्त को 93 वर्ष की आयु में लंबी बीमारी के बाद एम्स में निधन हो गया था।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

भारत बचाओ रैली में बोले राहुल, राहुल सावरकर नहीं राहुल गांधी हूं मैं, मर जाऊंगा… माफी नहीं मांगूंगा

कांग्रेस ने आज दिल्ली के रामलीला मैदान में ‘भारत बचाओ’ रैली का आयोजन किया. इस ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *