इम्यूनिटी, पाचन और दिल को दुरुस्त रखता है अनार

अनार के छोटे-छोटे दानों में सेहत का खजाना छिपा होता है पर क्या आपको ये पता है कि अनार के इस्तेमाल से आप निखरी, बेदाग त्वचा पा सकते हैं? अनार विटामिन, लवण और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर फल है, जो सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

अनार और शहद का मास्क
अनार के दानों को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट में एक चम्मच शहद मिला लें। इस पेस्ट को पूरे चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगा लें। कुछ देर इसे सूखने के लिए छोड़ दें। जब ये सूखने लगे तो हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। चेहरे की चमक आपको साफ नजर आएगी।

क्‍लींजिंग के लिए अनार के दाने का तेल
चेहरे को कई प्रकार से धोया जा सकता है। लेकिन तेल लगाकर चेहरे की अच्‍छी तरह से सफाई होती है। आप चाहें तो अनार के तेल में जोजोबा, कैस्‍टर, नारियल या फिर तिल का तेल मिक्‍स कर सकती हैं। अनार के तेल में एपिडर्मल परत को गहराई से पोषण देने के लिए फ्लेवोनोइड्स और पुनिक एसिड होता है।

Loading...

दही के साथ मिलाकर
बेदाग त्वचा के लिए आप यह पैक लगा सकते हैं। अनार के बीजों को अच्छी तरह पीस लें और उसमें दही मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पैक को चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। जब पैक सूख जाए तो चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

अनार का जूस
अनार के छोटे-छोटे रसदार लाल दाने सिर्फ स्वास्थ्य के लिए नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं। दरअसल, इनमें खून को प्यूरीफाई करने की क्षमता होती है जिससे त्वचा को पोषण और निखार मिलता है। वहीं इसमें एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं जिससे त्वचा खूबसूरत और जवां नजर आने लगती है। त्वचा का निखार कायम रखने के लिए आपको नियमित तौर पर अनार के जूस का सेवन करना चाहिए।

एलर्जी हो सकती है
एलर्जी अनार का सबसे कॉमन साइड इफेक्ट है। कभी-कभी यह समस्या गंभीर भी हो सकती है। अगर आप अनार खाने के बाद खुजली, सूजन, गले में खराश जैसी समस्याएं महसूस करते हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। साथ ही अनार से दूरी बना लेनी चाहिए।

Loading...

About Ankit Singh

Check Also

पेट दर्द में कब आती है अस्पताल जाने की नौबत? बड़ी खतरनाक ये 8 बीमारियां

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें पेट दर्द तेज होने पर डॉक्टर के पास ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *