Breaking News

पोस्ट ऑफिस की मासिक आय योजना: हर महीने 9000 रुपये की कमाई के लिए ये हैं शर्तें

हर कोई अपनी कमाई का एक हिस्सा बचाता है और उसे इस तरह से निवेश करने की योजना बनाता है कि न केवल भविष्य में एक बड़ा फंड जमा हो सके, बल्कि रिटायरमेंट के बाद नियमित आय का भी इंतजाम हो सके। ऐसे में पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाएं काफी लोकप्रिय हैं. इसमें शामिल पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना में निवेश करके आप प्रति माह 9,000 रुपये की नियमित आय अर्जित कर सकते हैं।

डाकघर योजनाएं: सुरक्षित निवेश के लिहाज से भारत में डाकघर बचत योजनाओं को प्राथमिकता दी जाती है। इसके साथ ही, हर आयु वर्ग के लिए योजनाएं उपलब्ध हैं यानी बच्चों से लेकर वरिष्ठ नागरिकों तक, कोई भी इन योजनाओं का लाभ उठा सकता है। रुचि के मामले में भी यह किसी से पीछे नहीं है। अब अगर पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना (POMIS) की बात करें तो यह एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। इस योजना में निवेश करने के बाद आपको हर महीने एक निश्चित आय मिलेगी और आपका पैसा भी पूरी तरह सुरक्षित रहेगा।

5 साल के लिए निवेश करना होगा

पोस्ट ऑफिस की इस शानदार स्कीम में न सिर्फ पैसा सुरक्षित है, बल्कि ब्याज भी बैंकों से ज्यादा है। अगर आप 5 साल के लिए निवेश करना चाहते हैं तो यह फायदे का सौदा साबित हो सकता है। आप कम से कम रुपये जमा कर सकते हैं. 1,000 और अधिकतम रु. 9 लाख का निवेश किया जा सकता है. यदि आप संयुक्त खाता खोलते हैं तो अधिकतम निवेश सीमा 15 लाख रुपये निर्धारित है। यानी पति-पत्नी दोनों संयुक्त खाते में 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. एक संयुक्त खाते में अधिकतम तीन लोग निवेश कर सकते हैं

निवेश पर आपको काफी ब्याज मिलता है

अगर आप रिटायरमेंट के बाद या उससे पहले अपने लिए मासिक आय की व्यवस्था करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की इस योजना में निवेश शुरू कर सकते हैं। सरकार इस बचत योजना में फिलहाल 7.4 फीसदी की सालाना ब्याज दर ऑफर कर रही है. योजना के तहत, निवेश पर अर्जित यह वार्षिक ब्याज 12 महीनों में फैला होता है और उसके बाद आपको यह राशि हर महीने मिलती रहती है। यदि आप मासिक पैसा नहीं निकालते हैं, तो यह आपके डाकघर बचत खाते में रहेगा और आप इस पैसे को मूल राशि में जोड़कर अधिक ब्याज अर्जित करेंगे।

इस तरह आपको प्रति माह 9000 रुपये से ज्यादा मिलेंगे

अब अगर आप प्रति माह 9,000 रुपये से ज्यादा की नियमित आय चाहते हैं तो आपको एक संयुक्त खाता खोलना होगा। मान लीजिए आप इसमें 15 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको सालाना 7.4 फीसदी की दर से 1.11 लाख रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे। अब अगर आप इस ब्याज राशि को साल के 12 महीनों में बराबर-बराबर बांट दें तो आपको 9,250 रुपये प्रति माह मिलेंगे। यदि आप खाता खोलते हैं और निवेश शुरू करते हैं, तो इस योजना में अधिकतम रु. 9 लाख निवेश पर मिलेंगे रु. ब्याज के तौर पर 66,600 रुपये यानी. आय 5,550 रु.

 

About News Desk (P)

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...