Breaking News

दो अप्रैल से शुरू होगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान

फिरोजाबाद। शासन के निर्देशानुसार जनपद में 02 अप्रैल से प्रारम्भ होकर 30 अप्रैल तक संचालित होने वाले विशेष “संचारी रोग नियन्त्रण, अभियान” एवं दस्तक अभियान” 15 से 30 अप्रैल तक का प्रथम चरण का आयोजन किया जा रहा है। अभियान के सफल संचालन हेतु विभिन्न विभागों द्वारा किये गये कार्यो की प्रगति रिपोर्ट प्रेषण तथा समुदाय के व्यवहार परिवर्तन हेतु अर्न्तविभागीय बैठक का आयोजन जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार की अध्यक्षता में गुरूवार को क्लैक्ट्रेट सभागार में किया गया।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने समस्त अर्न्तविभागीय अधिकारी व कर्मचारियों को संचारी रोगो से बचाव के उपाय बताये और बताया कि यह कार्यक्रम लगातार एक माह तक चलेगा जिसमें 02 से 30 अप्रैल तक संचालित विशेष “संचारी रोग नियन्त्रण, अभियान” एवं दस्तक अभियान” 15 से 30 अप्रैल तक का प्रथम चरण चलेगा। इसमें आशाओं एवं आंगनवाडी कार्यकत्रियों द्वारा घर-घर जाकर लोगांे को संचारी रोगों से बचाव के उपायों से जागरूक किया जाये। उन्होनेे नगर विकास विभाग व ग्राम विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि अभी से ही विगत वर्ष की हाई रिस्क एरिया में माइक्रोप्लान बनाकर साफ-सफाई, जल निकासी की समुचित व्यवस्था करें, नालियों में लार्वीसाइडल दवा का छिड़काव व फॉंगिंग नियमित रूप से कराये, जिससे मच्छरों का घनत्व न बढ़ सके और वेक्टर जनित रोग नही फैल सके। उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी व नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह एक बैठक का आयोजन करें, जिसमें नगर क्षेत्र के व्यापारियों, उधोग धन्धे से जुडें लोगों, सोसायटी, एवं बडे-बड़े कालेजों को जोड़कर तथा ग्राम प्रधानों, सभी से संचारी रोग में सहयोग करने लिए अपने आस-पास केे लोगांे को वैक्टर जनित रोगों के लिए जागरूक करें।

जिलाधिकारी ने आयोजित बैठक में कार्यक्रम से जुड़े अधिकारियों को निर्देशित किया कि माइक्रो प्लान के अनुसार कार्य प्राथमिकता के साथ सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी विभागों से अन्तर विभागीय समन्वय बनाये जाने पर बल दिया और कहा कि वेक्टर जनित बीमारियों के नियंत्रण के प्रति किसी भी स्तर पर शिथिलता नहीं होनी चाहिए, बल्कि अपने विभागीय दायित्वों के साथ यह विशेष रूप से ध्यान देना होगा की किसी भी स्थिति में यह कार्यक्रम प्रभावित न हो।

जिलाधिकारी ने दस्तक अभियान के सम्बन्ध में कहा कि यह कार्यक्रम विशेषतः ग्रामीण स्तर पर हो, इसमें आशा व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की ही जिम्मेदारी नहीं बल्कि सभी ग्रामीण स्तर से जुड़े अधिकारियों की भी समेकित जिम्मेदारी है। इस अभियान में ग्राम निगरानी समिति को भी प्रमुखता से जोड़ा जाय और इस कार्यक्रम में उनका सहयोग लिया जाय। उन्होंने कहा कि गांवों में साफ-सफाई रखे जाने के साथ-साथ जल जमाव न होने दिया जाय और सतत् एंटीलार्वा व फागिंग आदि का कार्य कराया जाय। उन्होंने कहा कि आशा, आंगनबाड़ी आदि के मानदेय का भुगतान समय से सुनिश्चित किया जाय। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी चर्चित गौड़, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. दिनेश कुमार प्रेमी, कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. अशोक कुमार सहित स्वास्थ्य विभाग व अर्न्तविभागीय अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहें।

रिपोर्ट-मयंक शर्मा

About Samar Saleel

Check Also

मुख्यमंत्री योगी बोले, जो लोग बैलेट पेपर लूटने का काम करते थे वो ईवीएम पर सवाल उठा रहे हैं

 लखनऊ:  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जब भी कांग्रेस, सपा या ...