Breaking News

योगी सरकार का अगला कदम- आगरा का नाम बदलकर अग्रवन करने की तैयारी

उत्तर प्रदेश की विश्वविख्यात ताज नगरी आगरा का नाम प्रदेश की योगी सरकार जल्द बदलने जा रही है। योगी सरकार ने इस काम की जिम्मेदारी अंबेडकर यूनिवर्सिटी के जिम्मे की है। यूनिवर्सिटी को किसी प्राचिन व ऐतिहासिक नाम भेजने का दायित्व दिया गया है।

बता दें कि सीएम योगी आगरा का नाम बदलने के संकेत पहले भी कई बार दे चुके हैं। प्रयागराज का इलाहाबाद और फैजाबाद का अयोध्या नाम किए जाने के बाद अब आगरा का नाम बदला जाना लगभग तय माना जा रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक योगी सरकार आगरा का नाम बदल कर अग्रवन कर सकती है। सरकार को विश्वविद्यालय से इस नाम का अर्थ बताने वाले तथ्यों के मिलने का इंतजार है। जिस पर विश्वविद्यालय गहन मंथन कर रहा है।

इस पूरे मामले पर बातचीत करते हुए विश्वविद्यालय में इतिहास विभाग के प्रो. सुगम आनंद ने बताया शासन द्वारा मिले पत्र को ध्यान में रखते हुए कार्य शुरू कर दिया गया है। आगरा के नाम को लेकर प्राचीन प्रमाण खंगाले जा रहे हैं। नाम को लेकर शोधकार्य किया जा रहा है, ताकि इससे जुड़े इतिहास को बारीकी से समझ किसी परिणाम तक पहुंचा जा सके।

बता दें कि प्राचिन काल में आगरा को अग्रवन या अग्रबाण के नाम से जाना जाता था। अग्रवन नाम का संबंध ऋषि अंगिरा से है। प्राचीन ऐतिहासिक दस्वेजों में बताया गया है,कि अंगिरा 1000 ईसा पूर्व में अभी के आगरा में महान ऋषि हुए थे।

About Aditya Jaiswal

Check Also

पोस्टमार्टम में नहीं खोला जाएगा सिर, स्कैनर से होगा काम, इसी तकनीक से हुआ राजू श्रीवास्तव का पोस्टमार्टम

लखनऊ: केजीएमयू में ऐसी तैयारी चल रही है कि मॉर्च्यूरी में हर शव का सिर ...