Breaking News

कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर चुनाव जैसी तैयारी, वोटिंग की तरह होगी हेल्थ वर्कर्स की ट्रेनिंग

कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर भारत में व्यापक स्तर पर अभियान शुरु कर दिया गया है. वैक्सीनेशन को लेकर भारत में स्वास्थ्य के क्षेत्र में अब तक की सबसे बड़ी ट्रेनिंग की तैयारी शुरू कर दी गई है. यह ट्रेनिंग कुछ उसी तरह की होगी जैसी मतदान के लिए बूथ स्तर तक मतदाता कर्मियों को दी जाती है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि फिलहाल दो हजार मास्टर ट्रेनर्स को राष्ट्रीय स्तर पर ट्रेंड किया जा रहा है.

डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि मास्टर ट्रेनर्स की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद देशभर के सभी राज्यों में करीब 700 जिलों में ट्रेनिंग दी जाएगी. डॉ. हर्षवर्धन के मुताबिक यह ट्रेनिंग कुछ उसी तरह की होगी जैसी चुनाव के लिए बूथ स्तर कर दी जाती है. उन्होंने बताया कि इस अभियान में जितने भी स्वास्थ्यकर्मी लगाए जाएंगे उनकी लिस्ट कोविड प्लेटफॉर्म पर अपलोड हो चुकी है. डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि 2 जनवरी से ड्राई रन भी शुरू किया जाएगा.

दिल्ली के इन अस्पतालों में होगा ड्राई रन डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि दिल्ली में दरियागंज, जीटीबी अस्पताल के साथ एक निजी अस्पताल में कोरोना वैक्सीन को लेकर ड्राई रन किया जाएगा. इसके साथ ही देशभर के सभी राज्यों में भी एक साथ ड्राई रन किया जाएगा.

About Aditya Jaiswal

Check Also

वायु प्रदूषण से फेफड़े के अलावा इन अंगों को भी होता है नुकसान, कम हो सकती है बौद्धिक क्षमता

लाइफस्टाइल-आहार में गड़बड़ी के कारण पिछले एक-दो दशकों में कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं का ...