Breaking News

Eastern Peripheral : प्रधानमंत्री मोदी ने किया दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे का उद्घाटन

आज रविवार को भारत के पहले 14 लेन के दिल्ली-मेरठ Eastern Peripheral ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया। यह रिकॉर्ड टाइम में पूरा होने वाला पहला एक्सप्रेस वे है। 11,000 हज़ार करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुआ ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे कुल 135 किलोमीटर का है।

Eastern Peripheral : निजामुद्दीन ब्रिज से किया रोड शो

Eastern Peripheral एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी ने यहां पर रोड शो किया। प्रधानमंत्री का ‘रोड शो’ निजामुद्दीन ब्रिज से शुरू हुआ, यह दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे का लगभग नौ किलोमीटर का पहला चरण है। रोड शो करने के बाद पीएम मोदी अक्षरधाम से बागपत के लिए रवाना होंगे।

ईस्टर्न पेरिफेरल : देश का पहला एक्सिस कंट्रोल ग्रीन फ़ील्ड एक्सप्रेस-वे

इस खास मौके पर आज उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक आैर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आैर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल समेत कर्इ बड़े नेता मौजूद थे। केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस के लिए एक नहीं कर्इ ट्वीट किए हैं। उन्होंने एक्सप्रेस वे की छोटी-छोटी फिल्में भी पोस्ट की हैं। उन्होंने ट्वीट्स में लिखा है कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे से यहां के लोगों के जीवन मे खुशहाली आएगी।

ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे देश का पहला स्मार्ट वे है, जो रेकॉर्ड टाइम में पूरा हुआ है, यह इंजीनियरिंग का एक बड़ा नमूना है। ईस्टर्न पेरिफेरल अपने आप में देश का पहला एक्सिस कंट्रोल ग्रीन फ़ील्ड एक्सप्रेस-वे है। इससे दिल्ली का 27% वाहन प्रदूषण कम होगा और दिल्ली का आधा ट्रैफिक घटेगा :  नितिन गडकरी

इस एक्सप्रेस वे के बन जाने से अब मात्र 45 मिनट में दिल्ली से मेरठ पहुंचने का सपना साकार होगा।

बता दें कि यह एक्सप्रेस वे देश की राजधानी दिल्ली को जाम और प्रदूषण से राहत दिलाएगा। यह देश का पहला एक्सेस कंट्रोल हाईवे होगा। ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे की आधारशिला नवंबर 2015 में रखे जाने के बाद इसमें फरवरी 2016 में काम तेजी से शुरू हुआ था।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

वरिष्ठ पत्रकार के निधन पर रालोद अध्यक्ष ने जताया दुख

लखनऊ। राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ. मसूद अहमद ने जाने-माने वरिष्ठ पत्रकार तथा कई ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *